कोरोना काल में 55% महिलाओं को लॉकडाउन में अपने पार्टनर से मिला धोखा ,वर्चुअल अफेयर की तरफ बढ़ा कपल का रूझान

कोरोना काल में 55% महिलाओं को लॉकडाउन में अपने पार्टनर से मिला धोखा ,वर्चुअल अफेयर की तरफ बढ़ा कपल का रूझान
महामारी के इस काल में जब लोग जीवन की अनेकों परेशानी से परेशान है| इन परेशानी में सब से बड़ी भूमिका आर्थिक तंगी रही है, ऐसे समय में भी कोई अपने पार्टनर को धोखा दे सकता है ये असंभव सा लगता है। लेकिन एक सर्वे में पता चला है कि कोरोना भी रिश्तों को संभाल नहीं सका।

अमेरिका में डेटिंग डॉट कॉम ने 2,000 महिलाओं पर सर्वे किया। इससे ये बात सामने आई कि मार्च में जब कोरोना लॉकडाउन घोषित हुआ था, उस दौरान ही 55% महिलाओं ने अपने पार्टनर से मिली बेवफाई की बात की थी। इस सर्वे के हिसाब से बहुत सी महिलाओं का मानना हैं कि महामारी के दौरान लगे लोकड़ाउन के कारण घर में रहना ज्यादा हुआ उससे वो पहले जिनके करीब थे और बाद में किसी कारण बस अलग हो गए थे उनसे उनकी मुलाकात फिर से होने लगी और उनका अपने एक्स बॉयफ्रेंड से बातचीत बड़ी और एक बार फिर अफेयर हुआ। वहीं 20% महिलाओं का कहना है कि कोरोना काल में अपने पार्टनर के साथ ब्रेकअप के बाद वे एक बार फिर रिलेशनशिप में हैं।

लॉकडाउन के कारण घर में रहने वाले कई कपल पहले इतना साथ नहीं रहें| महामारी के चलते उनको 24 घटें साथ में बिताना पड रहा है और आपस में छोटी छोटी बातों में  तनाव बड़ा और लड़ाई झगडे भी बड़े । डेटिंग डॉट कॉम की वाइस प्रेसिडेंट मारिया सुलिवान के अनुसार, रोजमर्रा की जिंदगी में कई कपल्स के लिए एक दूसरे के साथ लम्बा वक़्त निभाना मुश्किल रहा। आज कल की बिजी लाइफ में इतना वक़्त एक दुसरे के साथ रहने की आदत न होने के कारण ये परेशानी पैदा हुई और एक दूसरे के साथ तालमेल बैठाने में भी असफल रहे।

यह सर्वे डेटिंग डॉट कॉम के यूजर के लिए था। इसमें उन लोगों को शामिल नहीं किया जो लंबे समय से खुशहाल भरी शादीशुदा जिंदगी बिता रहे थे। इस सर्वे के डाटा ने ये भी साबित किया कि महामारी के दौरान लोगों का झुकाव वर्चुअल अफेयर की ओर बढ़ा है।

इस तरह का आकर्षण रिलेशनशिप के लिए घातक हो सकता है। साथ ही यही वह दौर रहा जब अपने रिश्तों के बनते-बिगड़ते समीकरण के अलावा लोगों की क्रिएटिविटी भी बढ़ी। लोगों ने नए कामों को सीखने में गहरी रुचि दिखाई।

यूनिवर्सिटी ऑफ टेनेसे नॉक्सविले की साइकोलॉजिस्ट ने अपने आर्टिकल में लिखा कि ”महामारी संबंधी तनाव रिश्तों में दरार डालने की वजह बन रहा है। इसीलिए लोग डेटिंग एप्स पर अफेयर में रूचि दिखा रहे हैं”।


हमारे बारे में

न्‍यूज़ पुराण (PURAN MEDIA GROUP)एक कोशिश है सत्‍य को तथ्‍य के साथ रखने की | आपके जीवन में ज्ञान ,विज्ञान, प्रेरणा , धर्म और आध्‍यात्‍म के प्रकाश के विस्‍तार की |
News Puran is a humble attempt to present the truth with facts. To spread the light of knowledge, promote scientific temper, inspiration, religion and spirituality in your life.


संपर्क करें

0755-3550446 / 9685590481



न्‍यूज़ पुराण



समाचार पत्रिका


श्रेणियाँ