Amazon और Apple पर 1,800 करोड़ रुपये से ज्यादा का जुर्माना


स्टोरी हाइलाइट्स

दोनों टेक कंपनियों पर गैर-प्रतिस्पर्धी अनुष्ठानों के लिए जुर्माना लगाया गया, स्पेन में भी Amazon के खिलाफ चल रही जांच

अमेरिकी टेक कंपनियों Amazon और Apple पर इटली ने 23.23 करोड़ यानी 1,800 करोड़ रुपये से ज्यादा का जुर्माना लगाया है. उन पर अप्रतिस्पर्धी अनुष्ठानों को अपनाने के लिए जुर्माना लगाया गया है। Apple और Beats दोनों उत्पादों पर बिक्री के प्रति उनके गैर-प्रतिस्पर्धी दृष्टिकोण के लिए जुर्माना लगाया गया है। बीट्स ऑडियो उत्पाद बनाती है। कंपनियों के बीच हुए एक समझौते के अनुसार, Amazon की इटैलियन साइट पर चुनिंदा रीसेलर्स द्वारा केवल Apple और Beats उत्पाद ही बेचे जा सकते थे। कॉम्पिटिशन वॉचडॉग ने कहा कि यह यूरोपीय संघ के नियमों का स्पष्ट उल्लंघन है।

अधिकारियों ने Amazon पर 6.68.7 मिलियन और Apple पर 13.134 मिलियन का जुर्माना लगाया। इसने Amazon.it पर Apple और Beats उत्पादों पर से प्रतिबंध हटाने का भी आह्वान किया।

हालाँकि, Apple ने किसी भी गलत काम से इनकार किया और कहा कि वह अंतिम अपील की योजना बना रहा है। ऐप्पल ने कहा कि यह सुनिश्चित करता है कि ग्राहकों को खरीद के लिए मूल उत्पाद प्राप्त हों। इसके लिए वे लगातार रीसेलर पार्टनर्स के साथ काम करते हैं। इसके लिए उनके पास एक विशेष टीम है। वह कानून प्रवर्तन, ग्राहकों और व्यापारियों के साथ काम करता है। यह सुनिश्चित करता है कि ग्राहक को वही Apple उत्पाद मिले।

जर्मनी और स्पेन के अधिकारियों ने Amazon और Apple के खिलाफ इसी तरह की जांच शुरू की है। इसी तरह की जांच जर्मनी और स्पेन में Amazon और Apple के सौदों को लेकर चल रही है। स्पेन ने इस गर्मी में Amazon और Apple के खिलाफ एक जांच शुरू की, और इसे पूरा होने में 18 महीने तक लग सकते हैं।

जब जर्मनी ने 2018 में अमेज़ॅन के खिलाफ जांच शुरू की, तो सेलर द्वारा मार्केटप्लेस के खिलाफ शिकायत के बाद जांच शुरू की गई और अगले वर्ष पूरी हो गई। इसने अमेज़ॅन विक्रेताओं को व्यवसाय की सामान्य शर्तों को बदलने के लिए मजबूर किया और प्रतिस्पर्धा की चिंताओं को दूर करने के लिए अन्य बदलाव करने का भी वादा किया। जर्मनी ने हाल ही में डिजिटल प्लेटफॉर्म पर अपने प्रतिस्पर्धा कानून में एक बड़ा उन्नयन किया है। नतीजतन, जर्मन अधिकारी दोनों तकनीकी दिग्गजों की बाजार शक्ति की जांच कर सकते हैं।

प्रियम मिश्र

प्रियम मिश्र