चीन में कोरोना की नई लहर: यूनिवर्सिटी कैंपस सील, 1500 छात्र आइसोलेट


स्टोरी हाइलाइट्स

चीन में कोरोना वायरस के प्रकोप के दौरान प्रकोप तेज होता दिख रहा है। कोरोना में संक्रमण बढ़ने के बाद एक चीनी विश्वविद्यालय के होटलों में 1,500 से अधिक छात्रों को अलग-थलग कर दिया गया है।

चीन के डालियान प्रांत के उत्तर पश्चिमी शहर में स्थित जुंगेज यूनिवर्सिटी में रविवार को कोरोना के दर्जनों मामले सामने आए. जिसके बाद यूनिवर्सिटी कैंपस को सील कर दिया गया है और छात्रों को आइसोलेशन के लिए होटलों में भेज दिया गया है. छात्र वहीं से ऑनलाइन क्लास अटेंड कर रहे हैं और उन्हें कमरे में ही खाना परोसा जा रहा है.

चीन लगातार कोरोना को लेकर जीरो टॉलरेंस की नीति अपना रहा है। जहां भी कोरोना के कुछ मामले सामने आते हैं, चीन तुरंत इलाके में तालाबंदी कर देता है। संगरोध, परीक्षण और यात्रा पर प्रतिबंध अब वहां की अधिकांश आबादी के लिए नया मानदंड बन गया है। चीन में भी कोरोना के खिलाफ टीकाकरण अभियान जोरों पर है. यह दावा किया जाता है कि दुनिया में वैक्सीन की खुराक अधिक है। वहीं, बूस्टर डोज लगाने की तैयारी चल रही है।

स्वास्थ्य कर्मियों ने हाल ही में क्वारंटाइन किए गए एक व्यक्ति के पालतू कुत्ते की हत्या कर दी थी, जिससे विवाद छिड़ गया था। घटना शांगरा में हुई। जिसके बाद स्थानीय प्राधिकरण ने एक बयान जारी किया. दावा किया गया कि कुत्ते के मालिक और स्वास्थ्य कर्मियों के बीच समझौता हो गया है। चीन में पशु अधिकारों पर काम करने वाले संगठन चाइना स्मॉल एनिमल प्रोटेक्शन एसोसिएशन ने इस घटना का विरोध करते हुए कहा कि महामारी की स्थिति में किसी भी उन्मूलनवादियों को नहीं मारा जाना चाहिए।

चीन की ओर से कोरोना संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए कई तरह के प्रतिबंध लगाए जा रहे हैं. राजधानी बीजिंग में संक्रमण को रोकने के लिए देश के किसी भी हिस्से से आने वाले यात्रियों को अब निगेटिव रिपोर्ट लानी होगी। यह रिपोर्ट आने से 48 घंटे पहले होना चाहिए।

चीन में पिछले साल कोरोना पर लगभग अंकुश लगा था, लेकिन अब कई इलाकों में संक्रमण के मामले बढ़ रहे हैं. चीन में अब तक कोरोना के 98,315 मामले सामने आ चुके हैं और 4,636 मौतें हो चुकी हैं. चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के मुताबिक पिछले 24 घंटे में देश में 32 नए मामले सामने आए हैं। इनमें से 25 मामले अकेले डालियान में पाए गए।