होटल या OYO Rooms तक में हो सकता है Spy Camera, जानें- कैसे बरतें सावधानी


Image Credit : twitter

स्टोरी हाइलाइट्स

वैलेंटाइन वीक में अगर आप अनजान जगहों पर होटल बुक कर रहे हैं, तो कुछ बातों का ध्यान रखें..!!

Spy Camera: वैलेंटाइन वीक की शुरुआत हो चुकी है. ऐसे में आने वाले अगले कुछ दिन कपल्स के लिए काफी ज्यादा उत्साह वाले होते हैं. लोग तरह-तरह की चीजें अपने पार्टनर के लिए प्लान करते हैं. कोई नए अंदाज में प्रपोज करने की प्लानिंग बनाता है, तो कुछ लोग लंबी ट्रिप या छुट्टी पर निकल जाना पसंद करते हैं. 

ये सब अपने रिश्तों को बेहतर करने के लिए करते हैं. ऐसे में अगर आप अनजान जगहों पर होटल बुक कर रहे हैं, तो कुछ बातों का ध्यान रखें. कई बार देखा गया है कि बहुत से कपल के प्राइवेट वीडियो लीक हो जाते हैं. 

अगर आप भी किसी होटल में बुकिंग कर रहे हैं, तो Spy Camera या Hidden Camera को लेकर सावधान रहें. हालांकि, इस दौरान आप कुछ बातों का ध्यान रखकर कमरे में लगे कैमरों का पता लगा सकते हैं. जानिए कैसे?

1. सबसे पहले आपको कमरे की अच्छी तरह से तलाशी कर लेना चाहिए. इस तरह के कैमरे अक्सर स्मोक डिटेक्टर, अलार्म क्लॉक, मिरर, पिक्चर फ्रेम और दूसरे इलेक्ट्रॉनिक आउटलेट में ही छिपे हो सकते हैं.

2. इसका पता लगाने के लिए आप फ्लैशलाइट का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए आपको अंधेरे वाली जगहों पर फोकस करना होगा. इस दौरान ऐसे ऑब्जेक्ट्स पर ध्यान दें, जो असामान्य लग रहे हों. कमरे के अंदर मौजूद छोटे होल्स, वायर या किसी अटैचमेंट में कैमरा छिपा हो सकता है.

3. आप वाईफाई नेटवर्क की मदद से भी किसी हिडन कैमरा को खोज सकते हैं. आपको कोई ऐसा Wi-Fi नेटवर्क दिख रहा है, जिसका नाम कैमरे की तरह है, जो समझ लें की कैमरा लगा हुआ है.

4. इसके अलावा हिडेन कैमरा से काफ़ी हल्की आवाज भी आती है. इसके अलावा इस्तेमाल में नहीं होने पर अपने लैपटॉप और दूसरे कैमरा डिवाइसेस के कैमरे को भी कवर कर दें.