Loksabha Election 2024: MP की 6 लोकसभा सीटों पर 113 उम्मीदवारों ने दाखिल किया नामांकन


Image Credit : X

स्टोरी हाइलाइट्स

MP Loksabha Election 2024: इन सीटों पर पहले चरण में 19 अप्रैल को मतदान होना है..!!

मध्य प्रदेश में लोकसभा चुनाव को लेकर हलचल लगातार बढ़ती जा रही है। लोकसभा सीटों के लिए नामांकन का दौर शुरू हो गया है। एक शीर्ष चुनाव अधिकारी ने बुधवार को जानकारी देते हुए बताया कि मध्य प्रदेश की छह लोकसभा सीटों के लिए सत्तारूढ़ भाजपा और विपक्षी कांग्रेस समेत कम से कम 113 उम्मीदवारों ने नामांकन दाखिल किया है। इन सीटों पर पहले चरण में 19 अप्रैल को मतदान होना है।

उम्मीदवारों में केंद्रीय मंत्री फग्गन सिंह कुलस्ते (मंडला), कांग्रेस उम्मीदवार और मौजूदा सांसद नकुल नाथ (छिंदवाड़ा) शामिल हैं। जिन्होंने चुनाव अधिकारियों के समक्ष अपनी उम्मीदवारी दर्ज करा दी है।

नामांकन के आखिरी दिन बुधवार को सभी सीटों के लिए 64 उम्मीदवारों ने अपना नामांकन दाखिल किया। मध्य प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनुपम राजन ने कहा कि इन सीटों पर पहले चरण का मतदान होगा। राजन ने कहा कि फॉर्मों का सत्यापन गुरुवार को किया जाएगा और उम्मीदवार 30 मार्च तक अपना नामांकन वापस ले सकते हैं।

पहले चरण में सीधी, शहडोल (एसटी), जबलपुर, मंडला (एसटी), बालाघाट और छिंदवाड़ा सीटों पर 19 अप्रैल को वोटिंग होगी। अधिकारियों ने कहा कि सीधी (22 उम्मीदवार), शहडोल (एसटी) - दस उम्मीदवार, जबलपुर (22), मंडला (एसटी) - 16 उम्मीदवार, बालाघाट (19) और छिंदवाड़ा (24) उम्मीदवारों ने अपना नामांकन दाखिल किया है। 

छिंदवाड़ा सीट से मौजूदा सांसद नकुलनाथ ने दोबारा अपनी उम्मीदवारी दाखिल की है। वहीं बीजेपी ने विवेक बंटी साहू को मैदान में उतारा है। छिंदवाड़ा मध्य प्रदेश की एकमात्र लोकसभा सीट थी जो 2019 में कांग्रेस ने जीती थी।

भाजपा ने मंडला से केंद्रीय मंत्री कुलस्ते को फिर से मैदान में उतारा है, जहां कांग्रेस के उम्मीदवार पूर्व राज्य मंत्री ओमकार सिंह मरकाम हैं। कांग्रेस ने डिंडोरी से मौजूदा विधायक को मैदान में उतारा है। कुलस्ते ने पिछले साल विधानसभा चुनाव लड़ा था, लेकिन उन्हें मंडला जिले की अपनी सीट से हार का सामना करना पड़ा था। 

जबलपुर में भाजपा के आशीष दुबे और कांग्रेस के दिनेश यादव नये चेहरे हैं। जबलपुर से पूर्व लोकसभा सांसद राकेश सिंह ने पिछले साल विधानसभा चुनाव लड़ा और जीत हासिल की। वह अब राज्य कैबिनेट में मंत्री हैं।

सीधी में बीजेपी ने नए चेहरे राजेश मिश्रा को मैदान में उतारा है, वहीं कांग्रेस ने पूर्व मंत्री कमलेश्वर पटेल को मैदान में उतारा है। शहडोल में बीजेपी ने मौजूदा सांसद हिमाद्री सिंह को फिर से मैदान में उतारा है। जबकि कांग्रेस ने इस सीट से मौजूदा विधायक (पुष्पराजगढ़) फुंदेलाल मार्को को मैदान में उतारा है। बीजेपी ने बालाघाट से पार्षद भारती पारधी को मैदान में उतारा है, जबकि कांग्रेस ने अपनी जिला इकाई के अध्यक्ष सम्राट सिंह को मैदान में उतारा है।