एक लाख से ज्यादा श्रद्धालु रोज़ कर रहे रामलला के दर्शन, तीर्थक्षेत्र ने साझा की जरूरी जानकारी


स्टोरी हाइलाइट्स

प्रवेश से लेकर निकास तक की पूरी प्रक्रिया के साथ प्रसाद और प्रवेशपास को लेकर जरूरी जानकारी की साझा

रामलला की मूर्ति की प्राण-प्रतिष्ठा के बाद अयोध्या नगरी में भक्तों का सैलाब उमड़ रहा है। भगवान श्रीराम के दर्शन के लिए हजारों-लाखों की तादाद में श्रद्धालु अयोध्या पहुंच रहे हैं। राम जन्मभूमि तीर्थक्षेत्र ने भक्तों को आसानी से दर्शन के साथ यहाँ की व्यवस्थाओं को समझने के लिए सोशल मीडिया पर एक एडवायज़री जारी की है।

तीर्थक्षेत्र ने एडवायज़री में श्री राम जन्मभूमि मंदिर में प्रवेश से लेकर दर्शन के बाद निकास तक की पूरी प्रक्रिया के साथ प्रसाद और प्रवेशपास को लेकर जरूरी जानकारी साझा की है।  

तीर्थक्षेत्र ने बताया कि

-श्री राम जन्मभूमि मंदिर में प्रतिदिन औसतन 1 से 1.5 लाख तीर्थयात्री आ रहे हैं। श्रद्धालु सुबह 6:30 बजे से रात 9:30 बजे तक श्री राम जन्मभूमि मंदिर में दर्शन के लिए प्रवेश कर सकते हैं। श्री राम जन्मभूमि मंदिर में प्रवेश से लेकर दर्शन के बाद निकास तक की पूरी प्रक्रिया बेहद सरल और सुविधाजनक है। आमतौर पर, भक्त 60 से 75 मिनट के भीतर प्रभु श्री राम लला सरकार के सहज दर्शन कर सकते हैं।

-भक्तों को सलाह दी जाती है कि वे अपनी सुविधा और समय बचाने के लिए अपने मोबाइल फोन, जूते, पर्स आदि मंदिर परिसर के बाहर छोड़ दें। कृपया श्री राम जन्मभूमि मंदिर में फूल, माला, प्रसाद आदि न लाएँ।

-सुबह 4 बजे मंगला आरती, सुबह 6:15 बजे श्रृंगार आरती और रात 10 बजे शयन आरती के लिए प्रवेश केवल प्रवेश पास के साथ ही संभव है। अन्य आरतियों के लिए किसी प्रवेश पास की आवश्यकता नहीं है।

-प्रवेश पास के लिए भक्त का नाम, उम्र, आधार कार्ड, मोबाइल नंबर और शहर जैसी जानकारी आवश्यक है। यह प्रवेश पास श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट की वेबसाइट से भी प्राप्त किया जा सकता है। प्रवेश पास निःशुल्क है।

-श्री राम जन्मभूमि मंदिर में किसी निश्चित शुल्क का भुगतान करके या किसी विशेष पास के माध्यम से विशेष दर्शन की कोई व्यवस्था नहीं है। यदि आपने कभी दर्शन के लिए भुगतान के बारे में सुना है, तो यह एक घोटाले का प्रयास हो सकता है। मंदिर प्रबंधन का इससे कोई संबंध नहीं है.

-मंदिर में बुजुर्गों और दिव्यांगों के लिए व्हीलचेयर उपलब्ध हैं। ये व्हीलचेयर केवल श्री राम जन्मभूमि मंदिर परिसर के भीतर उपयोग के लिए हैं, न कि अयोध्या शहर या किसी अन्य मंदिर के लिए। व्हीलचेयर के लिए कोई किराये का शुल्क नहीं है, लेकिन व्हीलचेयर की सहायता करने वाले युवा स्वयंसेवक को एक मामूली शुल्क दिया जाना है।