MP News: इंदौर में युवक की हार्ट अटैक से मौत! PM रिपोर्ट देख डॉक्टर भी हैरान, जानिए क्यों?


Image Credit : X

स्टोरी हाइलाइट्स

MP News: डॉक्टरों का कहना है कि मौत का कारण हार्ट का असामान्य आकार होना है. हार्ट का सामान्य से बड़ा आकार भी मौत का कारण है..!!

MP News: दुनियाभर में हार्ट अटैक की वजह से हर साल लाखों लोगों की मौत हो जाती है. पिछले कुछ सालों पर नजर डाले तो युवाओं में हार्ट अटैक का खतरा भी तेजी से बढ़ा है. कम उम्र के लोग घूमते-फिरते हार्ट अटैक का शिकार हो रहे हैं. ऐसा ही एक नया मामला इंदौर से सामने आया है. जहां 18 साल के युवक की अचानक मौत हो गई. युवक की पोस्टमार्टम रिपोर्ट में चौंकाने वाला खुलासा हुआ है.

दरअसल, युवक की पोस्टमार्टम रिपोर्ट से यह पता चला है कि उसके हार्ट का साइज सामान्य से काफ़ी बड़ा था. सामान्य तौर पर व्यस्क व्यक्ति का हार्ट का वजन 350 ग्राम का होता है, लेकिन इस युवक के हार्ट का वजन 550 ग्राम था. जिस वजह से उसकी मौत हुई है. डॉक्टरों का कहना है कि मौत का कारण हार्ट का असामान्य आकार होना है. हार्ट का सामान्य से बड़ा आकार भी मौत का कारण है. 

वहीं, दूसरा कारण शराब की लत भी हो सकती है. डॉक्टरों ने युवक का विसरा जांच के लिए भी भेजा है. खबरों की मानें तो मृतक युवक का नाम अनुज पिता भगवान सिंह यादव है. वह मूल रूप से सागर का रहने वाला था. वो इंदौर की निजी कंपनी में काम करता था. मंगलवार अचानक उसे उल्टियां शुरू हुई, तब भाई और दोस्त उसे अस्पताल लेकर पहुंचे. वहां युवक के सीने में दर्द और पेट में दर्द शुरू हुआ. 

जिसके बाद डॉक्टरों ने उसे दूसरे अस्पताल में रेफर कर दिया. लेकिन, वहां पहुंचने से पहले ही उसकी मौत हो गई. पूरा मामला संदिग्ध लगा, इसलिए पुलिस ने पोस्टमार्टम कराया. युवक का पोस्टमार्टम करने वाले डॉ. ने बताया कि युवक के पेट में अल्कोहल जैसी स्थिति भी पाई गई है. इस पर परिवार से बात की तो पता चला कि युवक ने एक दिन पहले दोस्तों के साथ मिलकर पार्टी की थी. 

उन्होंने आगे बताया कि सैंपल विसरा रिपोर्ट के लिए भी भेजा गया है, जिसकी रिपोर्ट आने में समय लगेगा. साथ ही अचानक मौत हुई है तो हार्ट का बड़ा होना ही सामने आ रहा है. युवक का हार्ट 550 ग्राम वजनी था. सामान्य तौर पर हार्ट 350 ग्राम का ही होता है. ऐसे मामले काफी रेयर होते हैं. अचानक मौत के पीछे यह कारण भी हो सकता है.