पेरेंटिंग टिप्स: न करें ये 4 काम, बच्चे की नजर में बन सकते हैं विलेन!


Image Credit : twitter

स्टोरी हाइलाइट्स

कुछ उपयोगी पेरेंटिंग टिप्स । सभी माता-पिता अच्छे माता-पिता बनना चाहते हैं। लेकिन हर कोई बच्चे पालने का सही तरीका नहीं जानता।

पेरेंटिंग टिप्स बंगाली में गुड पेरेंटिंग टिप्स

पेरेंटिंग टिप्स: कई बार माता-पिता जाने अनजाने ही गलतियां कर देते हैं। इसका बच्चे के दिमाग पर गहरा असर पड़ता है। कुछ गलतियाँ उन्हें बुरे अभिभावकों की श्रेणी में डाल देती हैं। माता-पिता की पालन-पोषण शैली बच्चे को चोट पहुँचा सकती है। यहां कुछ सामान्य गलतियां हैं जो माता-पिता अक्सर करते हैं। बच्चे के हित में इस गलती को सुधारना बहुत जरूरी है।

1. बच्चों को बहुत प्यार -

बच्चों से प्यार करो, उनकी कदर करो, लेकिन उसकी भी एक सीमा होनी चाहिए। ताकि यह प्यार बाद में जुनून में न बदल जाए। उन्हें अपने साथियों के साथ खेलने दें। नतीजतन, वे विकसित होंगे। बच्चे के साथ आपके जीवन का जुड़ाव पहले तो अच्छा रहेगा, लेकिन बाद में बच्चा इसे खो भी सकता है। अगर आपकी नीयत अच्छी है तो भी आप बच्चे की नजर में विलेन बन सकते हैं।

2. बच्चे पर अपना गुस्सा न निकालें

माता-पिता पर बहुत दबाव होता है, जो कभी-कभी उन्हें गुस्सा या परेशान कर देता है। ज्यादातर माता-पिता अपना गुस्सा बच्चों पर निकालते हैं। तो उसे माता-पिता के प्रति नाराजगी महसूस हो सकती है। हो सकता है कि वे आपसे प्यार करने के बजाय आपसे डरें। इस तरह की नकारात्मक सोच रिश्ते के लिए हानिकारक होती है। फिर से, उनके विकास पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ेगा।

3. ज्यादा निर्भर न बनाएं

अगर बच्चा छोटी-छोटी बातों के लिए आप पर निर्भर है तो यह चिंता का विषय है। माता-पिता अपने बच्चे को लंबे समय तक साथ रखना चाहते हैं। बच्चे की ओर से निर्णय लेना, उन्हें कदम दर कदम यह बताना कि वे क्या करेंगे या नहीं करेंगे, उनके आत्मविश्वास को ठेस पहुंचा सकता है। अगर आप अपने बच्चे के जीवन में छोटे-छोटे काम करने का फैसला करते हैं, तो अभी रुक जाइए। इसके बजाय, सुनें कि वे क्या चाहते हैं, उन्हें निर्णय लेने की स्वतंत्रता दें। अगर वे कहीं गलती करते हैं तो उन्हें सुधारें, लेकिन उन्हें आप पर निर्भर न बनाएं।

4. दूसरे बच्चों से तुलना न करें

अधिकांश माता-पिता अपने बच्चों की तुलना दूसरों से करते हैं। इस तरह की तुलना बच्चों के मन में नकारात्मक दृष्टिकोण पैदा करती है। उनके व्यक्तित्व को बदलने की कोशिश करना बिल्कुल भी वांछनीय नहीं है। इससे उनका आत्मविश्वास भी कम होगा। इसलिए बिना तुलना किए उनके रवैये को समझने की कोशिश करें। उन्हें जीवन के हर पहलू में प्रोत्साहित करें।