RBI Assistant Recruitment: RBI में 950 सहायक पदों के लिए निकली भर्ती, आवेदन प्रक्रिया के बारे में जानिए


Image Credit : twiter

स्टोरी हाइलाइट्स

RBI में नौकरी पाने के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए यह महत्वपूर्ण खबर है. आरबीआई द्वारा जारी सर्कुलर के अनुसार असिस्टेंट के रिक्त पदों पर उम्मीदवारों का चयन करने के लिए असिस्टेंट-2022 भर्ती प्रक्रिया आयोजित की गई है...

RBI Assistant Recruitment: आरबीआई में नौकरी पाने के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए यह महत्वपूर्ण खबर है। क्योंकि सहायक के पद के लिए योग्य उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा। आरबीआई ने अपने विभिन्न कार्यालयों में सहायकों के 950 पदों के लिए सर्कुलर जारी किया है। आरबीआई द्वारा जारी सर्कुलर के अनुसार असिस्टेंट के रिक्त पदों पर उम्मीदवारों का चयन करने के लिए असिस्टेंट-2022 भर्ती प्रक्रिया आयोजित की गई है।

जो उम्मीदवार भारतीय रिजर्व बैंक में सहायक के पद के लिए आवेदन करना चाहते हैं, उन्हें बैंक द्वारा निर्धारित पात्रता मानदंडों को पूरा करना होगा। वर्तमान में, RBI ने सहायक पदों के लिए लघु विज्ञापन जारी किए हैं और पात्रता विवरण के बारे में आधिकारिक रूप से जानकारी जारी नहीं की है, लेकिन उम्मीदवार RBI सहायक भर्ती 2022 की अधिसूचना के माध्यम से जानकारी ले सकते हैं। पिछले वर्ष की आरबीआई सहायक भर्ती अधिसूचनाओं के अनुसार, केवल वे उम्मीदवार आवेदन करने के पात्र होंगे जिन्होंने किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या किसी अन्य उच्च शिक्षा संस्थान से किसी भी शाखा में डिग्री उत्तीर्ण की हो या अंतिम वर्ष या सेमेस्टर परीक्षा उत्तीर्ण की हो। साथ ही, उम्मीदवारों की आयु कट ऑफ तिथि के अनुसार 20 वर्ष से कम और 28 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। हालांकि, आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को केंद्र सरकार के नियमों के अनुसार रियायतें दी जाएंगी।

आरबीआई सहायक भर्ती 2021 के तहत विज्ञापित 950 रिक्तियों के लिए आवेदन करने के इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट rbi.org.in पर उपलब्ध ऑनलाइन आवेदन के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। आरबीआई अपने सहायक भर्ती विज्ञापन के अनुसार 17 फरवरी, 2022 से सहायक पदों के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया शुरू करेगा। वहीं, इच्छुक और योग्य उम्मीदवार 8 मार्च, 2022 तक अपने आवेदन ऑनलाइन जमा कर सकते हैं।