ग्रीष्मकालीन त्वचा देखभाल,  चेहरे की चमक खो दी? गर्मियों में अपनी त्वचा की देखभाल के लिए अपनाएं ये टिप्स


Image Credit : twitter

स्टोरी हाइलाइट्स

मौसम के साथ आपकी त्वचा भी बदलती है. गर्मियों में मौसम में बदलाव से त्वचा तैलीय हो जाती है. त्वचा का काला पड़ना, पसीना आना, अंगों में खुजली, त्वचा पर मुंहासे जैसी समस्याएं भी हो सकती हैं. अगर आप भी इन समस्याओं से परेशान हैं तो यह लेख सिर्फ आपके लिए है..!

मई की शुरुआत के बाद आपको तेज गर्मी का अहसास होने लगता है। इसका सीधा असर आपकी त्वचा पर पड़ता है। नतीजतन, हमें त्वचा का काला पड़ना और पसीना आने जैसी समस्याएं होने लगती हैं। इन मुद्दों से निपटने में आपकी सहायता के लिए यहां कुछ युक्तियां दी गई हैं। जिससे आप गर्मियों में भी अपनी त्वचा को चमकदार बनाए रख सकते हैं।

जलवायु परिवर्तन का असर हमारी त्वचा पर भी पड़ रहा है। यूवीसी (200-290 एनएम) जैसे सूर्य की किरणें अब पृथ्वी पर पहुंच रही हैं। सूरज की किरणों के संपर्क में आने से समय से पहले बुढ़ापा आ सकता है।

त्वचा शरीर का सबसे संवेदनशील हिस्सा है जो लगातार प्रदूषण और धूप के संपर्क में रहता है। ऐसे में आप इन टिप्स को जरूर अपना सकते हैं।

सुबह ऐसे धो लें चेहरा

गर्मियों में पसीना बहुत आता है, जिसके लिए लोग तरह-तरह के फेस वाश का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन ऐसा करने से चेहरा और भी तैलीय हो सकता है। इसलिए सुबह उठने के बाद अपने चेहरे को साफ पानी से धो लें। चेहरा धोने के लिए सादे पानी का ही इस्तेमाल करें। किसी भी रासायनिक मिश्रण का प्रयोग न करें।

चेहरा धोने के बाद क्या करें?

अपना चेहरा धोने के बाद आप बर्फ के टुकड़े से अपने चेहरे की मालिश कर सकते हैं। ऐसा करने से त्वचा संबंधी कई समस्याओं से छुटकारा मिल सकता है। इसे करने के लिए आइस क्यूब को किसी कपड़े या आइस पैक में रखें और सर्कुलर मोशन में घुमाते हुए दस मिनट तक चेहरे पर मसाज करें। यह आपके चेहरे पर पिंपल्स, एक्ने टैनिंग, सनबर्न और झुर्रियों से छुटकारा पाने में आपकी मदद करेगा। फिर सनस्क्रीन और मॉइस्चराइजर लगाएं।

टोनर का प्रयोग करें

सुबह उठने के बाद त्वचा को हाइड्रेट करने के लिए टोनर लगाएं। विशेषज्ञों के अनुसार, यह त्वचा के पीएच स्तर को संतुलित करता है। लेकिन ऐसा करते समय हमेशा अल्कोहल फ्री टोनर का इस्तेमाल करें।

अपना चेहरा दिन में दो बार धोएं

कोशिश करें कि गर्मियों में दिन में दो बार अपना चेहरा धोएं। सूरज की सीधी मार आपके चेहरे पर पड़ती है इसलिए आपको अपना चेहरा दो बार साफ करना चाहिए। चेहरे को अच्छी तरह धोने से रोमछिद्रों की गंदगी साफ हो जाती है।

खूब सारा पानी 

चिकनी त्वचा पाने का सबसे आसान तरीका है पानी पीना, क्योंकि पानी शरीर और त्वचा में हाइड्रेशन को बढ़ाता है। दिन में कम से कम 6 से 7 लीटर पानी पीना जरूरी है। यह त्वचा को कसने और चमकने में भी मदद करता है। खूब पानी पीने से शरीर में मौजूद अशुद्धियों को दूर करने में मदद मिलती है।

मौसमी फल खाएं

गर्मियों में शरीर को अधिक से अधिक पानी की आवश्यकता होती है। ऐसे में खीरा, तरबूज आदि का सेवन आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। खीरे में विटामिन सी, विटामिन के, कॉपर, मैग्नीशियम, पोटेशियम, मैंगनीज और सबसे महत्वपूर्ण सिलिका जैसे आवश्यक पोषक तत्व होते हैं। यह त्वचा और बालों के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है।

ये आपकी त्वचा को स्वस्थ और चमकदार बनाए रखेंगे।

1. हर दिन ब्रॉड-स्पेक्ट्रम सनस्क्रीन लगाएं:

सनस्क्रीन हानिकारक यूवीए और यूवीबी किरणों से सुरक्षा प्रदान करती है। Phyto-Concentrates से युक्त एपिक के उन्नत यूवी प्रोटेक्शन सिस्टम को आज़माएं जो टैनिंग और सनबर्न को रोकने में मदद करता है। इसका एसपीएफ़ 50 लंबे समय तक चलने वाली सुरक्षा प्रदान करता है, खासकर गर्म और आर्द्र मौसम के दौरान।

2. अपना चेहरा नियमित रूप से धोएं, लेकिन इसे ज़्यादा न करें

अपना चेहरा लगातार धोना स्वाभाविक है। हालांकि, यदि आप अपना चेहरा बहुत बार धोते हैं, तो आप इसे निर्जलित कर सकते हैं। इसके बजाय, एक सौम्य क्लींजर से एक बार सुबह और एक बार रात में गुनगुने पानी से धो लें। 

अपने आहार में फल और सब्जियां शामिल करें

अपने समर स्किन केयर रूटीन में सिर्फ बेहतरीन सामग्री को शामिल करना ही काफी नहीं है। अपने आहार में बहुत सारे ताजे फल और सब्जियां शामिल करें। ये प्राकृतिक एंटीऑक्सीडेंट और हाइड्रेटिंग से भरपूर होते हैं।

अत्यधिक पसीने के कारण आपकी त्वचा के छिद्र अशुद्धियों से भर जाते हैं। गर्मियों के दौरान, अपने मेकअप को कम से कम रखना महत्वपूर्ण है ताकि आप अपनी त्वचा को सांस लेने दें। 

अपने हाइड्रेशन लक्ष्य को बढ़ाएं क्योंकि आप गर्मियों के दौरान अधिक पसीना बहाते हैं। निर्जलीकरण त्वचा के कई मुद्दों जैसे सूखी और खुजली वाली त्वचा या खुरदरी और पपड़ीदार त्वचा का कारण बन सकता है।

ढके रहें

धूप में खुद को बचाने के लिए छाता गमछा  या टोपी ले जाने की कोशिश करें। जितना हो सके घर के अंदर सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे के बीच रहें जब सूरज अपने चरम पर हो।

एक्सफोलिएट करना न भूलें

यदि आपकी तैलीय त्वचा है, तो आपको अपने समर स्किन केयर रूटीन में कुछ एक्सफोलिएशन अवश्य शामिल करना चाहिए। जबकि आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आप अधिक एक्सफोलिएट न करें, यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने समर स्किन केयर प्रेप में एक सौम्य एक्सफ़ोलीएटिंग रूटीन बनाएं। 

शॉवर में ज्यादा समय न बिताएं

लंबी बौछारें आपकी त्वचा की प्राकृतिक नमी और तेल को छीन सकती हैं। शॉवर का समय कम से कम रखें और अत्यधिक गर्म पानी का उपयोग करने से बचें।

जब हवा गर्म और नम होती है, तो आपकी त्वचा अतिरिक्त तैलीय हो सकती है। गर्मियों की त्वचा को मैट बनाए रखने में मदद करने के लिए सबसे अच्छा त्वचा देखभाल आहार, फिर भी मॉइस्चराइजर, एक फोमिंग फेशियल क्लीन्ज़र के साथ प्रतिदिन दो बार सफाई शामिल करना चाहिए। ग्लाइकोलिक एसिड क्लींजर, दिन और रात आज़माएं। सुबह सबसे पहले, तेल और पसीने को धो लें जो रात भर आपकी त्वचा की सतह पर जमा हो सकते हैं। फिर, सोने से पहले, मेकअप हटा दें और अपनी त्वचा को फिर से साफ़ करें।

रात में ग्लाइकोलिक एसिड के साथ एक्सफोलिएट करें

आपकी गर्मियों की त्वचा अतिरिक्त तेल का उत्पादन कर सकती है, लेकिन अगर आप नियमित रूप से एक्सफोलिएट नहीं करते हैं तो यह शुष्क और सुस्त भी दिख सकती है। और यह न सोचें कि आप फेस स्क्रब से एक्सफोलिएट करने तक सीमित हैं; ग्लाइकोलिक एसिड के साथ तैयार किया गया एक रासायनिक एक्सफ़ोलीएटिंग सीरम मृत त्वचा कोशिकाओं को दूर करने में मदद कर सकता है जो सुस्त, फीकी त्वचा का कारण बन सकता है। 

पानी आधारित मॉइस्चराइजर आज़माएं

चिपचिपे गर्मी के महीनों के दौरान, आपके रंग को सर्दियों के दौरान आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले भारी-शुल्क वाले मॉइस्चराइज़र की आवश्यकता नहीं होगी। इसके बजाय, दिन में दो बार हल्के, पानी आधारित मॉइस्चराइजर का उपयोग करें। 

स्किन कैंसर फाउंडेशन के दिशा-निर्देशों का पालन करें और धूप के सीमित जोखिम (दरवाजे पर चलना, काम करने के लिए ड्राइविंग) और 30 या उससे अधिक एक दिन के लिए बाहर (पूल के किनारे आराम, तैराकी या बाहरी खेल) वाली गतिविधियों के लिए हर दिन कम से कम 15 के एसपीएफ़ मूल्य के साथ सनस्क्रीन पहनें। ) आपको अपना सनस्क्रीन कम से कम हर दो घंटे में या तैरने या पसीना आने के बाद दोबारा लगाना चाहिए। धूप से बचकर, छाया की तलाश करके, और चौड़ी-चौड़ी टोपी पहनकर अपनी त्वचा की रक्षा करना भी महत्वपूर्ण है - सन स्मार्ट होना भी स्टाइलिश दिख सकता है।

गर्मी के मौसम में ग्लोइंग, सन-किस्ड त्वचा कौन नहीं चाहता है?  तो इन उपायों के साथ स्वस्थ रहें|