फिजिकल रिलेशन के बिना पुरुषों के करीब आना मुश्किल: रेखा के बयान के मायने?


स्टोरी हाइलाइट्स

फिजिकल रिलेशन के बिना पुरुषों के करीब आना मुश्किल: रेखा के बयान के मायने? जब आप किसी व्यक्ति से जुड़े होते हैं, तो आप एक-दूसरे का ख्याल रखते हैं .....

इसमें कोई शक नहीं है कि पति-पत्नी के रिश्ते को मजबूत करने के लिए प्यार के साथ शारीरिक अंतरंगता बहुत जरूरी है।

-प्रियम मिश्र 

जब आप किसी व्यक्ति से जुड़े होते हैं, तो आप एक-दूसरे का ख्याल रखते हैं और आप एक-दूसरे की कंपनी से प्यार करते हैं ये सभी चीजें आपके रिश्ते को मजबूत बनाने में मदद करती हैं। इसमें शारीरिक और भावनात्मक अंतरंगता दोनों शामिल हैं। लेकिन अक्सर महिलाओं को इस बात का अहसास नहीं होता है कि वे अपने पार्टनर से शारीरिक रूप से जुड़ी हुई हैं।

इसलिए कुछ लोगों की अपने पार्टनर के प्रति भावनाएं कम होती जाती हैं और फिर दोनों लोगों के बीच दूरियां बनने लगती हैं। बॉलीवुड एक्ट्रेस रेखा ने इस विषय पर काफी चोंकाने वाला बयान दिया। उन्होंने कहा था कि प्रेम प्रसंग में भावनात्मक लगाव नगण्य है।

Actress Rekha Newspuran

अभिनेत्री रेखा का बयान  

यासिर उस्मान की किताब 'रेखा- कैसी पहेली जिंदगी' में रेखा के जीवन से जुड़ी अनसुनी बातों का जिक्र है। रेखा ने कहा था, "जब तक आप किसी पुरुष के साथ शारीरिक संबंध नहीं बनाते, आप किसी पुरुष के बहुत करीब नहीं हो सकते।"


इस बीच, एक सफल शादी के लिए शारीरिक अंतरंगता महत्वपूर्ण है। लेकिन जिस रिश्ते में फीलिंग्स नहीं होती, वहां सब कुछ बेकार होता है। बदलते समय के साथ आज के युवा अपने रिश्ते को मजबूत करने के लिए मानसिक और शारीरिक रूप से एक-दूसरे के करीब रहने की कोशिश करते हैं। उनके लिए रिश्ते में शारीरिक खुशी से ज्यादा भावनात्मक खुशी जरूरी है। इसलिए उन्हें एहसास होता है कि वे भावनात्मक रूप से एक-दूसरे से जुड़े हुए हैं।

भावनात्मक लगाव होगा तो रिश्ते मजबूत होंगे

शादी के पहले कुछ सालों में कपल के बीच सब कुछ आसानी से चल जाता है। लेकिन एक दो साल में जब रिश्ते में शारीरिक अंतरंगता फीकी पड़ने लगती है तो पति-पत्नी के बीच दूरियां बढ़ जाती हैं। ये केवल कुछ लक्ष्य निर्धारण शेयरवेयर हैं जिनका आप उपयोग कर सकते हैं। शोध के अनुसार किसी भी प्रेम प्रसंग में शारीरिक बंधन से ज्यादा भावनात्मक बंधन होना जरूरी है। ऐसा इसलिए है क्योंकि रिश्ते में भावनाओं में कमी आने पर एक महिला के अपने साथी से अलग होने की संभावना अधिक होती है। कुछ मामलों में शारीरिक संबंध कम होने पर पुरुष अपने जीवनसाथी को धोखा भी देते हैं।

Actress Rekha
ऐसा रिश्ता ज्यादा दिन नहीं चलता

इस बात से कोई इंकार नहीं है कि भावनात्मक बंधन मजबूत नहीं होने पर ज्यादातर महिलाओं के लिए अपने साथी के साथ शारीरिक अंतरंगता रखना आसान नहीं होता है। रिलेशनशिप एक्सपर्ट्स के मुताबिक फिजिकली क्लोज होने का मतलब है पार्टनर के साथ रहना, एक-दूसरे के साथ वक्त बिताना, जबकि इमोशनल रिलेशनशिप एक-दूसरे के विचारों को जानना, एक-दूसरे से इमोशनली कनेक्ट होना है। किसी भी रिश्ते का भविष्य इस पर निर्भर करता है। जिन लोगों का किसी प्रकार का भावनात्मक संबंध नहीं है, वे शारीरिक संबंधों के माध्यम से खुशी पाने के लिए संघर्ष कर रहे हैं।

रिश्ता निभाने के लिए ये बहुत जरूरी है

रेखा के इस बयान को मानते हुए उन्होंने कपल के रिश्ते को फिजिकल इंटिमेसी से जोड़ा, लेकिन ज्यादातर लोग इसे सही नहीं मानते। किसी भी रिश्ते को टिकने के लिए दो लोगों का हर तरह से जुड़ाव होना जरूरी है। यह आवश्यकता शारीरिक भी हो सकती है और भावनात्मक भी। लेकिन पुरुषों की अंतरंगता को केवल शारीरिक संपर्क में देखना अनुचित होगा।

वैवाहिक संबंधों पर विचार

आजकल, अधिकांश लोग एक सहायक, स्थायी साथी चाहते हैं। यही कारण है कि पिछले कुछ वर्षों में कई लोगों के विवाह के बारे में सोचने के तरीके में बदलाव देखा गया है।