'शादी मेरे लिए कोई समझौता नहीं' वैवाहिक जीवन पर ऐश्वर्या राय बच्चन का बड़ा बयान बदल जाएगा आपका भी नजरिया


स्टोरी हाइलाइट्स

'शादी मेरे लिए कोई समझौता नहीं' वैवाहिक जीवन पर ऐश्वर्या राय बच्चन का बड़ा बयान बदल जाएगा आपका भी नजरिया यह सच है कि शादी दो लोगों के .....

'शादी मेरे लिए कोई समझौता नहीं' वैवाहिक जीवन पर ऐश्वर्या राय बच्चन का बड़ा बयान बदल जाएगा आपका भी नजरिया

यह सच है कि शादी दो लोगों के जीवन में काफी बदलाव लाती है। यह एक पवित्र बंधन है जो दो लोगों को करीब लाता है और एक खुशहाल परिवार बनाता है। लेकिन बहुत से लोग शादी को सिर्फ एक परंपरा या जीवन में एक समझौता मानते हैं। कुछ लोगों को लगता है कि शादी से न सिर्फ उनकी जिम्मेदारियां बढ़ती हैं बल्कि उनकी पहचान भी बदल जाती है।

शादीशुदा जीवन में कुछ लोग बस अपनी जिम्मेदारियों को निभाने की कोशिश करते हैं। इस बीच बॉलीवुड की खूबसूरत एक्ट्रेस ऐश्वर्या राय बच्चन का बयान सुनने के बाद शादी को लेकर आपके विचार बदल सकते हैं। शादीशुदा जिंदगी को देखने के तरीके को लेकर उन्होंने बड़ा बयान दिया था।

Abhishek Bachchan slams reports about alleged fight with Aishwarya Rai; says all is okay

'शादी मेरे लिए समझौता नहीं'

ऐश्वर्या ने एक इंटरव्यू के दौरान अपनी प्रोफेशनल और निजी जिंदगी से जुड़े कई राज खोले थे। एक्ट्रेस से पूछा गया, ''क्या आपको लगता है कि शादी के बाद ऐश्वर्या राय की पहचान कहीं खो गई?'' जिस पर उन्होंने जवाब दिया, 'मेरी राय में शादी किसी भी तरह का कॉन्ट्रैक्ट नहीं है। मेरे लिए यह रिश्ता ईमानदारी से परफेक्ट है। मुझे यह रिश्ता बहुत पसंद है। मैं इस रिश्ते को महसूस करती हूं और मैं सभी को शादी करने की सलाह दूंगी।'

ऐश्वर्या के इस बयान से साफ है कि शादी उनके लिए गर्व की बात है और वह यह भी मानती हैं कि यह एक खूबसूरत रिश्ता है। दरअसल, अगर वैवाहिक संबंध प्यार, विश्वास और समझ से जुड़े होते हैं, तो वैवाहिक जीवन और भी खूबसूरत हो जाता है।

Abhishek Bachchan praises wife Aishwarya Rai Bachchan for her extreme dedication

ऐसा मत सोचो कि शादी सिर्फ एक परंपरा है

बहुत से लोग सिर्फ इसलिए शादी कर लेते हैं क्योंकि यह एक पुरानी रस्म है और एक निश्चित उम्र के बाद शादी करना जरूरी माना जाता है। इस बीच, विवाह आपके सुख-दुख को साझा करने, जीवन में एक नई शुरुआत करने और कई नई चीजें सीखने के बारे में है। वहीं जिम्मेदारी का बोझ कुछ लोगों को बोरियत का एहसास करा सकता है। लेकिन अगर आप इस रिश्ते के हर पल को एन्जॉय करेंगे तो आपको एक सुखद अनुभव जरूर होगा।

इसलिए जो लोग अपने साथी को उसका उचित समय देता है और एक-दूसरे को गुण-दोषों के साथ स्वीकार करते है, उनका वैवाहिक जीवन सुखी होता है। इससे पति-पत्नी के बीच वाद-विवाद कम होता है।

Aishwarya Rai Bachchan Abhishek Bachchan

यह कहने में संकोच न करें कि आप शादीशुदा हैं

कुछ जोड़े अपनी शादी के विवरण को प्रकट करने से कतराते हैं। कुछ लोग तो यह कहना भी पसंद नहीं करते कि वे शादीशुदा हैं। लेकिन ऐसा करने से रिश्ते में तनाव कम नहीं होगा। इसके बजाय, अपनी खुद की शादी में आने वाली समस्याओं को कम करके रिश्ते को खुश रखने की कोशिश करें।

शादी एक बहुत ही मजबूत रिश्ता होता है। लोगों को अपने रिश्ते के बारे में बताने में संकोच न करें। मंडलियां जो गर्व से अपनी वैवाहिक स्थिति को स्वीकार करती हैं, उन्हें भी लोगों द्वारा सराहा जाता है। अंत में आपको अपने पार्टनर से हर चीज में सहयोग मिलेगा, समाज से नहीं।

सुखी जीवन दीर्घायु लाता है

पति और पत्नी हमें एक बेहतर इंसान बनाते हैं और जीवन के प्रति हमारे दृष्टिकोण को बदलते हैं। बहुत से लोग शादी के बाद सुखी जीवन जीते हैं और तनाव से भी मुक्त होते हैं। एक शोध के अनुसार शादी के कई फायदे हैं, जिनमें उम्र भी एक अहम कारक है। अविवाहित लोगों की तुलना में विवाहित लोग अधिक समय तक जीवित रहते हैं और स्वस्थ होते हैं। अविवाहित लोगों का जीवन अकेलेपन से कम हो जाता है क्योंकि उन्हें भावनात्मक समर्थन नहीं मिलता है। यह भी पाया गया है कि शादीशुदा लोग ज्यादा खुश रहते हैं।

प्रियम मिश्र