सुबह खाली पेट पियें अदरक का पानी, सेहत को बहुत होंगे फायदे


Image Credit : twitter

स्टोरी हाइलाइट्स

मेटाबॉलिज्म के लिए फायदेमंद..!

अदरक का इस्तेमाल सबसे ज्यादा रसोई में किया जाता है। अदरक का उपयोग सब्जी में स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है, जो शरीर को गर्माहट देता है। अदरक में विटामिन सी, कैल्शियम, फॉस्फोरस, आयरन, जिंक, कॉपर, मैंगनीज, क्रोमियम होता है। अगर अदरक से कोई एलर्जी नहीं है तो सुबह खाली पेट अदरक के पानी का सेवन किया जा सकता है। जिससे शरीर को कई फायदे मिलते हैं।

खाली पेट अदरक का पानी पीने के फायदे

मेटाबॉलिज्म के लिए फायदेमंद

मोटापा कम करने के लिए सुबह खाली पेट अदरक का पानी पीना चाहिए, जिससे मेटाबॉलिज्म तेज होता है और सही तरीके से काम करता है। ठीक से काम करने वाला मेटाबॉलिज्म सामान्य गतिविधि के दौरान भी पूरे दिन कैलोरी बर्न करता है, जिससे वसा तेजी से जलती है और शरीर स्वाभाविक रूप से डिटॉक्सीफाई होता है।

मधुमेह के रोगियों के लिए फायदेमंद

खाली पेट अदरक के पानी का सेवन करने से ब्लड शुगर का स्तर नियंत्रित रहता है। इससे डायबिटीज कंट्रोल में रहती है और डायबिटीज से जुड़ी अन्य समस्याएं भी दूर हो जाती हैं।

त्वचा के लिए फायदेमंद

अदरक का पानी शरीर को डिटॉक्स करने का काम करता है और शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है। अदरक में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट मुक्त कणों से लड़ने में मदद करते हैं। इस तरह की समस्या कैंसर जैसी गंभीर बीमारी के कारण होती है। अदरक का सेवन त्वचा पर मुंहासे और उम्र से संबंधित झुर्रियों को कम करने में मदद करता है। रक्त की अशुद्धियाँ दूर होती हैं।

शरीर की सूजन कम हो जाती है

शरीर में किसी भी तरह की सूजन होने पर अदरक का पानी पीने से सूजन कम हो जाती है। अदरक का सेवन करने से इससे जुड़ी बीमारी ठीक हो जाती है।

पेट के लिए अच्छा है

खाली पेट अदरक का सेवन करने से पाचन क्रिया मजबूत होती है। अदरक का पानी अपच, कब्ज, सूजन, उल्टी, दस्त और मतली जैसी समस्याओं से राहत दिलाता है। साथ ही खराब कोलेस्ट्रॉल भी शरीर से बाहर निकल जाता है। हार्ट अटैक और स्ट्रोक जैसी बीमारियों का खतरा कम रहता है।