वर्क प्लेस पर फिट कैसे रहें? 

वर्क प्लेस पर फिट कैसे रहें? 

अनियमित जीवन शैली सभी लोगों के स्वास्थ्य को प्रभावित किया है। ऑफिस में 8 से 10 घंटे तक एक ही जगह पर बैठे रहने से शरीर की चर्बी बढ़ती है, चर्बी बढ़ती है। कुल मिलाकर फिटनेस घट रही है। लेकिन ऑफिस में रहकर हम फिटनेस तकनीक आजमा सकते हैं।

आज की ऑटोमेशन की दुनिया में fit रहना एक कठिन काम हो सकता है। एक कर्मचारी या उद्यमी अपने काम में इतना तल्लीन होता है कि वह अपना ज्यादातर समय घर के बजाय काम पर बिताता है। सुबह जल्दी उठना और काम करना और रात को थकावट में घर आना कई लोगों की दिनचर्या बन गई है। 

health

महानगर में, लोगों को काम करने और घर वापस जाने के लिए इतनी यात्रा करनी पड़ती है कि लोग थक जाते हैं। इसका मतलब यह है कि कई लोग रात में सोने के लिए घर पर ही रहते हैं, जिसमें काम के घंटे और यात्रा के घंटे भी शामिल हैं। यह अनियमित जीवन शैली अपच, अम्लता, मतली, अवसाद, अधीरता, मधुमेह, उच्च रक्तचाप, वजन बढ़ने जैसी छोटी बीमारियों की ओर ले जाती है। स्वास्थ्य बिगड़ता है। ऑफिस में 8 से 10 घंटे तक एक ही जगह पर बैठे रहने से शरीर की चर्बी बढ़ती है। फिटनेस की घंटी बजती है।

अब स्वास्थ्य प्रभावित होता है या फिटनेस नहीं रहती है, इसलिए कोई भी व्यक्ति काम, करियर से समझौता नहीं कर सकता है। लेकिन आप काम के घंटों के दौरान कुछ तरीके अपनाकर अपनी फिटनेस को बनाए रखने की कोशिश कर सकते हैं।

आप क्या करें?

सुनिश्चित करें कि आप कार्यालय में समय से अधिक समय नहीं बिताते हैं और उसी के अनुसार अपने काम की योजना बनाते हैं। कुछ कॉर्पोरेट कार्यालयों में वर्कआउट के लिए एक जिम है। कार्यालय से बाहर निकलते ही आप वहां व्यायाम कर सकते हैं। यदि आपके कार्यालय में ऐसी कोई सुविधा है, तो इसका लाभ लेना सुनिश्चित करें। यदि नहीं, तो कार्यालय के पास एक जिम में शामिल हों। वहां जाकर व्यायाम करें। ताकि जिम जाने का समय बच जाए।

MultitaskingOnepersontalent_Newspuran
समय पर या समय से पहले कार्यालय पहुंचे। और अपनी कुर्सी पर बैठकर कम से कम 10 मिनट तक प्राणायाम करें। ब्रीदिंग एक्सरसाइज करें। लिफ्ट के बजाय सीढ़ियों का उपयोग करें। सीढ़ियों पर चढ़ने से शरीर को कम से कम कुछ व्यायाम मिलेगा।

यदि आप कार्यालय में अपनी कार चला रहे हैं, तो इसे पार्किंग स्थल या कार्यालय क्षेत्र में थोड़ी देर पार्क करें। ताकि पार्क की गई कार से आपकी सीट तक पैदल जाने से आपको थोड़ा सा रास्ता मिल जाएगा।

दोपहर का खाना घर से लाए। बाहर का खाना न खाएं। लंच ब्रेक के दौरान दोपहर का भोजन करें और कार्यालय परिसर में सेंटीपीड लगाएं। शरीर की थोड़ी सी हलचल करें।

यदि आपका काम एक जगह बैठना और काम करना है, तो शरीर में वसा जमा होने की अधिक संभावना है। यह उनींदापन, आलस्य का कारण बनता है। इससे बचने के लिए, हर घंटे उठें और किसी कारण से यहां-वहां चलें। कम से कम 2-3 मिनट अवश्य चलना चाहिए।

फाइल, रजिस्टर, रबर स्टैम्प इत्यादि उठाएँ, जिनकी आपको कार्यालय में आवश्यकता है। किसी को भी लाने के लिए मत कहो। पीने के पानी की एक बोतल टेबल पर ना रखें| इसका मतलब है कि आप पानी पीने के लिए उठ सकते हैं। 

लगातार कंप्यूटर को देखते हुए थक जाते हैं तो अपनी गर्दन को कुर्सी के पीछे कुछ मिनटों के लिए रखकर अपनी आँखों को बंद करके आराम करें। बैठते समय अपने पैरों को स्ट्रेच करें। बैठने की जगह तक उठायें । ऊपर और नीचे ले जाएँ। मुट्ठी को 10 बार अंदर और बाहर की तरफ 10 बार निचोड़ें।

कंधों को ऊपर-नीचे करें। 10 बार आगे और 10 बार पीछे की ओर घुमाएं (क्लॉकवाइज़ और एंटी-क्लॉकवाइज़ मूवमेंट) आँखें बंद करें नेत्र गोलक को ऊपर और नीचे और साथ ही बाएँ करें|  इस तरह बैठकर कुछ मूवमेंट करने से आप कम से कम थोड़ी फिटनेस बनाए रख सकते हैं।

लाभ

आंदोलन के जब आप इस तरह से आगे बढ़ते हैं, तो शरीर में रक्त प्रवाह सुचारू रूप से चलता रहता है।

व्यायाम करने से शरीर को ऊर्जा मिलती है।

व्यायाम शरीर को स्वस्थ रहने में मदद करता है। 

व्यायाम शारीरिक और मानसिक दोनों तनावों को कम करता है।

 

Priyam Mishra



हमारे बारे में

न्‍यूज़ पुराण (PURAN MEDIA GROUP)एक कोशिश है सत्‍य को तथ्‍य के साथ रखने की | आपके जीवन में ज्ञान ,विज्ञान, प्रेरणा , धर्म और आध्‍यात्‍म के प्रकाश के विस्‍तार की |
News Puran is a humble attempt to present the truth with facts. To spread the light of knowledge, promote scientific temper, inspiration, religion and spirituality in your life.


संपर्क करें

0755-3550446 / 9685590481



न्‍यूज़ पुराण



समाचार पत्रिका


श्रेणियाँ