मखाना खाएंगे तो तेजी से होगा वेट लॉस, पिघल जाएगी पेट की एक्स्ट्रा चर्बी


स्टोरी हाइलाइट्स

मखाने में मौजूद फाइबर हमें ऐसी फीलिंग देता है कि हमारा पेट भरा हुआ है..!!

मखाना भारतीयों के बीच काफी लोकप्रिय है जिसके ढेरो सेहत लाभ हैं. इसमें अच्छी मात्रा में कार्ब्स होता है और यह कैल्शियम, मैग्नीशियम, आयरन और फॉस्फोरस जैसे खनिजों से भरपूर होता है. मखाना कई एंटिऑक्सिडेंट्स से भरपूर होता है जो हमें हृदय रोगों, कैंसर और डायबिटीज से बचाए रखने में मदद करते हैं.

साथ ही मखाना वेट लॉस में भी मददगार साबित होता है. अगर आप वेट लॉस डाइट पर हैं तो उसमें मखाना को जरूर शामिल करें. इसे खाने से हमारे शरीर को प्रोटीन और फाइबर की पर्याप्त मात्रा मिल जाती है और ये दोनों ही चीजें वेट लॉस को बढ़ावा देती हैं. प्रोटीन खाने से कुछ और खाते रहने की क्रेविंग कम होती है और पेट भरा-भरा रहता है. वहीं, मखाने में मौजूद फाइबर हमें ऐसी फीलिंग देता है कि हमारा पेट भरा हुआ है.

कुछ अध्ययनों में देखा गया है कि उच्च मात्रा में फाइबर खाने से पेट की चर्बी कम होती है और वेट लॉस भी आसानी से हो जाता है. नाश्ते और लंच के बीच जब आपको भूख लगे तब आप मखाना खा लें. लंच के बाद शाम को मखाना खाना भी वेट लॉस में मददगार होता है.

इन दो समय में हमें भूख लगती है और मखाना खाकर हम खुद को प्रोसेस्ड और जंक फूड खाने से बचाए रख सकते हैं. इसे खाने से भूख मर जाती है और वेट लॉस में मदद मिलती है. वेट लॉस के लिए ध्यान रखें कि आप कम कैलोरी लें लेकिन शरीर को भरपूर मात्रा में पोषक तत्व मिलें.

पोषण से भरपूर खाना खाएं और पोर्शन कंट्रोल का ध्यान रखें. वेट लॉस में डाइट के साथ-साथ शारीरिक गतिविधियां भी अहम भूमिका निभाती हैं, इसलिए नियमित रूप से एक्सरसाइज करें. अगर आप व्यायाम नहीं करना चाहते तो अपनी पंसद का कोई खेल खेलें या फिर पसंदीदा गाने पर डांस करें.