Loksabha Election 2024: टोल टैक्स पर, केंद्रीय मंत्री गडकरी का बड़ा बयान, कहा ख़त्म होंगे टोल


Image Credit : X

स्टोरी हाइलाइट्स

केंद्रीय मंत्री दावा किया कि इस नई प्रणाली (उपग्रह आधारित टोल संग्रह प्रणाली) के तहत समय और पैसा बचाया जा सकता है..!!

केंद्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने टोल टैक्स को लेकर बड़ा बयान दिया है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में एनडीए सरकार टोल खत्म करने जा रही है।

बुधवार (मार्च 27) को महाराष्ट्र के नागपुर में गडकरी ने कहा- हम टोल खत्म करने जा रहे हैं। अब यह काम सैटेलाइट द्वारा किया जाएगा। हम सैटेलाइट आधारित टोल कलेक्शन सिस्टम के जरिए ऐसा करेंगे। पैसा सीधे आपके खाते से काट लिया जाएगा और व्यक्ति जितने किलोमीटर की यात्रा करेगा, उसके आधार पर शुल्क लिया जाएगा।

केंद्रीय मंत्री ने आगे दावा किया कि इस नई उपग्रह आधारित टोल संग्रह प्रणाली के तहत समय और धन की बचत होगी। हालांकि, पहले महाराष्ट्र में मुंबई से पुणे तक का सफर पूरा करने में नौ घंटे लगते थे, लेकिन अब यह सिर्फ दो घंटे में पूरा किया जा सकता है।

केंद्रीय मंत्री ने पहले 18 मार्च, 2024 को कहा था कि मोदी सरकार अगले पांच वर्षों में सभी भारतीय शहरों और दिल्ली-शिमला, दिल्ली-चंडीगढ़ और मुंबई-पुणे जैसे कुछ लंबे मार्गों पर इलेक्ट्रिक बसें शुरू करने की योजना बना रही है। अंग्रेजी समाचार चैनल एनडीटीवी को दिए एक इंटरव्यू में उन्होंने कहा कि बैटरी की कीमतों में कमी से यात्रियों के लिए बस किराए में 30% की कमी आएगी और प्रदूषण को कम करने में भी मदद मिलेगी।