गौरी खान की कुल संपत्ति, शाही शौक और करोड़ों की संपत्ति जानकर हैरान रह जाएंगे आप!


स्टोरी हाइलाइट्स

आर्यन खान आज पूरे देश में ड्रग के मामलों को लेकर चर्चा में आ गए हैं। इसी माहौल के बीच मां गौरी खान का 51वां जन्मदिन आ गया है.....

गौरी ने 50 सबसे शक्तिशाली महिलाओं की फॉर्च्यून पत्रिका में भी अपनी पहचान बनाई
आर्यन खान आज पूरे देश में ड्रग के मामलों को लेकर चर्चा में आ गए हैं। इसी माहौल के बीच मां गौरी खान का 51वां जन्मदिन आ गया है. 8 अक्टूबर 1970 को दिल्ली में जन्मीं गौरी बॉलीवुड के किंग खान यानी शाहरुख खान की पत्नी हैं। कहा जाता है कि जब गौरी ने शाहरुख का हाथ थामा तो उन्हें कोई नहीं जानता था लेकिन आज उन्हें किसी परिचय की जरूरत नहीं है। गौरी ने भी अपनी जिंदगी में एक बेहतरीन मुकाम हासिल किया है। गौरी एक मशहूर इंटीरियर डिजाइनर हैं और उन्होंने कई बड़े सेलेब्स के घरों और कार्यालयों को डिजाइन किया है। इतना ही नहीं उन्होंने अपना घर मन्नत भी डिजाइन किया है। मन्नत की आज खूब तारीफ हो रही है।

Gauri KhanImage Source: Instagram

गौरी खान एक मेहनती महिला हैं। वह प्रोडक्शन कंपनी रेड चिलीज एंटरटेनमेंट के सह-अध्यक्ष और सह-संस्थापक भी हैं। गौरी ने 50 सबसे शक्तिशाली महिलाओं की फॉर्च्यून पत्रिका में भी अपनी पहचान बनाई है। शाहरुख को इस देश का सबसे बड़ा स्टार कहा जाता है और विदेशों में भी उनका नाम सुनने को मिलता है, लेकिन गौरी खुद भी करोड़ों की दौलत की मालकिन हैं।

Gauri KhanImage Source: Instagram

2002 की बात करें तो गौरी ने अपने पति शाहरुख के साथ मिलकर एक फिल्म प्रोडक्शन कंपनी रेड चिलीज एंटरटेनमेंट शुरू की। इस प्रोडक्शन हाउस में बनी लगभग सभी फिल्में सुपरहिट रही हैं। उन्होंने अपनी पहली फिल्म 'मैं हूं ना' का निर्माण किया जिसमें शाहरुख खान और सुष्मिता सेन मुख्य भूमिकाओं में नजर आए थे। फराह खान के निर्देशन में बनी यह फिल्म काफी सफल रही थी। इसके बाद गौरी ने 'ओम शांति ओम' और 'हैप्पी न्यू ईयर' में भी निवेश किया और ये फिल्में काफी सफल रहीं। गौरी न सिर्फ एक सक्सेसफुल क्रिएटर बल्कि एक इंटीरियर डिजाइनर के तौर पर भी एक बड़ा नाम हैं। वह ऋतिक रोशन की पूर्व पत्नी सुजैन खान के साथ एक संयुक्त उद्यम में काम करते हैं। सुजैन और गौरी बहुत अच्छी दोस्त हैं।

Gauri KhanImage Source: Instagram

गौरी की कुल संपत्ति की बात करें तो उनके पास करीब 1600 करोड़ रुपये की संपत्ति है। उनकी प्रोडक्शन कंपनी रेड चिलीज एंटरटेनमेंट 500 करोड़ रुपये के मूल्य के साथ बॉलीवुड में सबसे ज्यादा कमाई करने वाली प्रोडक्शन कंपनी है। शाहरुख खान जब मुंबई आए तो उन्होंने एक दिन मन्नत को अपना घर बनाने का सपना देखा और आज उनका पूरा परिवार इसी आलीशान बंगले में रहता है। शाहरुख और गौरी के घर की कीमत 200 करोड़ रुपये बताई जाती है।

गौरी खान के पास एक शानदार Bentley Continental है, जिसकी कीमत लगभग 2.25 करोड़ रुपये है। 2007 में, खान परिवार को दुबई में एक बहुत ही महंगे विला डेवलपर नखिल से 24 करोड़ रुपये का उपहार मिला। गौरी की मुंबई में 150 करोड़ रुपये की लग्जरी दुकान भी है।