'रामायण' के 'लक्ष्मण' को इसलिए रामानंद सागर कहते थे अपना छठा बेटा


स्टोरी हाइलाइट्स

मुंबई- लॉकडाउन (लॉकडाउन) के दौरान एक बार फिर से रामानंद सागर (रामानंद सागर) की रामायण (रामायण) ने लोगों को टीवी के सामने बैठने के लिए मजबूर कर दिया है

'रामायण' के 'लक्ष्मण' को इसलिए रामानंद सागर कहते थे अपना छठा बेटा

Ramayanactor_Newspuran मुंबई- लॉकडाउन  के दौरान एक बार फिर से रामानंद सागर (रामानंद सागर) की रामायण (रामायण) ने लोगों को टीवी के सामने बैठने के लिए मजबूर कर दिया है. यूं तो रामायण के एक-एक किरदार बेहद खास हैं, लेकिन राम-लक्ष्मण के किरदार रामायण के वो किरदार हैं, जिन्हें आज भी लोग नहीं भूला पाए हैं. रामायण के दोबारा प्रसारण से इससे जुड़ी कई दिलचस्प कहानियां अब लोगों के सामने आने लगी हैं, जिनको शायद ही लोग जानते होंगे. रामायण में 'लक्ष्मण' का किरदार सुनील लहरी (सुनील लहरी) ने निभाया था. शो में उनके गुस्से औप प्यार को दुनिया ने देखा लेकिन क्या आप जानते हैं, कि ये गुस्सा सुनील लहरी को असली में आता था.
लक्ष्मण को रामानंद सागर ने बनाया
दूरदर्शन पर रामायण (रामायण) का प्रसारण किया जा रहा है, जिसको जनता का बेहद प्यार मिल रहा है. रेटिंग्स के मामले में इसने कई शोज को पीछे छोड़ डीडी नेशनल नम्बर वन चैनल बन गया है. रामायण में लक्ष्मण का किरदार बेहद दिलचस्प माना जाता है. बड़े भाई के लिए उनका प्यार, उनकी आज्ञा को आदेश मानने वाले लक्ष्मण को अपने तीखे गुस्से के लिए भी पहचाना जाता है. सुनील (सुनील लहरी) ये कई बार कह चुके हैं कि उनके किरदार को उभारने में सारा श्रेय निर्देशक रामानंद सागर (रामानंद सागर) को जाता है.

ऐसे दिलाते थे गुस्सा
एक इंटरव्यू में उन्होंने बताया कि रामानंद सागर उन्हें जानबूझकर गुस्सा दिलाते थे, ताकि सीन में लक्ष्मण के किरदार के लिए उसका इस्तेमाल कर सकें. ये पूछे जाने पर गुस्सा कैसे आता था, तो उन्होंने बताया कि रामानंद सागर कई बार शूट में इतना खो जाते थे कि लंच ब्रेक भूल जाते थे. उस वक़्त यंग होने की वजह से सुनील को लंच मिस होने पर बहुत गुस्सा आता था और रामानंद सागर उनके इस गुस्से को शूटिंग के दौरान भुना लेते थे.

इसलिए कहते थे मेरा छठा बेटा
सेट पर रामानंद सागर से खट्टी-मीठी नोक झोक होती रहती थी और यही वजह कि वो सुनील लहरी यानि रामायण के लक्ष्मण को अपना छठा बेटा कहते थे.

ऐसे मिला रोल
सुनील लहरी ने बताया कि उनका सिलेक्शन शत्रुघ्न के लिए किया गया था. लक्ष्मण का किरदार शशि पुरी को मिला था. द कपिल शर्मा शो के सेट पर उन्होंने ये बताया कि न जाने क्या हुआ कि शशि पुरी जी ने वो रोल करने से मना कर दिया. मैंने एक जगह से रोड क्रॉस किया तो सागर साहब वहां से निकले. उन्होंने गाड़ी रोकी और पूछा कि क्या कर रहा है? मैंने कहा शूटिंग चल रही है. उन्होंने मुझसे ऑफिस चलने को कहा और मैंने कहा कि शूट कर रहा हूं फिर आता हूं और मैं बाद में जाना भूल गया. उन दिनों मोबाइल फोन नहीं होते थे तो लोग लैंडलाइन चलाते थे और मेरे पास वो भी नहीं था. तब रामानंद सागर ने किसी को भेज कर मुझे बुलवाया.