कार में हर सवारी के लिए सीट बेल्ट अनिवार्य, केंद्र सरकार का बड़ा फैसला


Image Credit : twitter

स्टोरी हाइलाइट्स

केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने यह जानकारी दी, उन्होंने कहा कि वाहन में पीछे बैठे यात्रियों के लिए भी सीटबेल्ट को अनिवार्य किया जा रहा है..!

मशहूर उद्योगपति साइरस मिस्त्री के निधन के बाद सरकार अब एक बड़ा फैसला लेने जा रही है। जी हां इसके बाद से अब कार में बैठने वाले हर यात्री को सीटबेल्ट लगाना अनिवार्य होगा। केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि वाहन में पीछे बैठे यात्रियों के लिए भी सीटबेल्ट को अनिवार्य किया जा रहा है।

मोदी सरकार के मंत्री ने इस मामले पर बोलते हे कहा है, कि पहले कार में ड्रायविंग सीट पर बैठे और उसके साइड में बैठे पैसेन्जर को ही सीट बेल्ट पहनना अनिवार्य था। लेकिन अब कार में बैठे सभी पैसेन्जर्स को ट्रेवलिंग के समय सीट बेल्ट लगाना पड़ेगा।

ऐसा नहीं करने पर जुर्माना देना होगा और आपका चालान भी काटा जाएगा। सरकार की ओर से इस तरह का फैसला लेने की पीछे की वजह रोज़ाना सीट बेल्ट न लगाए जाने से होने वाले सड़क हादसों में कमी लाना है। 

उम्मीद है, कि ये व्यवस्था लागू होने के बाद से सड़क हादसों में होने वाली मौतों पर लगाम लगी जा सकेगी। कहा जा रहा है, कि 3 दिनों में ये आदेश जारी हो जाएगा। 

सरकार का ये फैसला हाल ही में एक सड़क दुर्घटना टाटा संस के पूर्व चेयरमेन साइरस मिस्त्री की मृत्यु के बाद लिया गया है, बताया जा रहा है, कि मिस्त्री की कार का एक्सिडेंट ओवर स्पीडिंग और रांग साइड से टेकओवर करने के चक्कर में हुआ है। इस तरह के हादसों को रोकने के लिए ही केंद्र सरकार ने ये बड़ा फैसला लिया है।