सूरजमुखी का तेल ही नहीं बीज भी खाएं, मोटापा-बीपी भी होगा कंट्रोल


Image Credit : twitter

स्टोरी हाइलाइट्स

सूरजमुखी के बीजों में कुछ ऐसे तत्व होते हैं जो आपके शरीर को डिटॉक्सीफाई करते हैं. सूरजमुखी के बीज हमारे शरीर में मेटाबॉलिज्म को बढ़ाते हैं..!

हम सभी ने कई सूखे मेवे और स्वस्थ खाद्य पदार्थों के बारे में सुना है जो हमारे शरीर को अलग-अलग बीमारियों में अलग-अलग तरह से फायदा पहुंचाते हैं। आज हम सूरजमुखी के बीज के बारे में जानेंगे। सूरजमुखी के बीज मोटापे को कम करने के लिए रक्तचाप को नियंत्रित करने में उपयोगी होते हैं। कुल मिलाकर सूरजमुखी के बीज आपको पूरी तरह स्वस्थ रखने में काफी मददगार हो सकते हैं। कई बार हमारे शरीर में हार्मोनल असंतुलन हो जाता है, तब भी सूरजमुखी के बीज बहुत मदद करते हैं (Sunflower Seeds Benefits)।

सूरजमुखी के बीजों में कुछ ऐसे तत्व होते हैं जो आपके शरीर को डिटॉक्सीफाई करते हैं। सूरजमुखी के बीज हमारे शरीर में मेटाबॉलिज्म को बढ़ाते हैं। सूरजमुखी के बीज खाने से होते हैं कई स्वास्थ्य लाभ, आइए जानें इनके बारे में।

Sunflower Seeds for Overall Well Being - HealthifyMe

बीज -

हेल्थलाइन के अनुसार सूरजमुखी के बीजों में मुख्य रूप से कैल्शियम, प्रोटीन, विटामिन और कई अन्य पोषक तत्व होते हैं। ये विभिन्न रोगों और आपके शरीर से संबंधित विभिन्न समस्याओं में लाभकारी होते हैं। हार्मोनल असंतुलन हो या मोटापा या हाई ब्लड प्रेशर, सूरजमुखी के बीज सभी के लिए फायदेमंद होते हैं। इसके औषधीय गुण हमारे शरीर को ताकत और अच्छा स्वास्थ्य प्रदान करते हैं।

मोटापा -

सूरजमुखी के बीजों के सेवन से आपके शरीर में वसा की मात्रा कम हो जाती है और परिणामस्वरूप मेटाबॉलिज्म बढ़ता है, यह शरीर के लिए फायदेमंद होता है। सूरजमुखी के बीजों में भरपूर मात्रा में मैग्नीशियम होता है, जो न केवल दिल के लिए बल्कि आपके शरीर को डिटॉक्सीफाई करने के लिए भी अच्छा होता है। इन दोनों का ही नतीजा होता है कि हमारा वजन कम होता है और हम मोटापे की समस्या से बच जाते हैं।

पाचन तंत्र के लिए फायदेमंद-

सूरजमुखी आपके शरीर के पाचन तंत्र के लिए फायदेमंद है। सूरजमुखी के बीजों में निहित एंजाइम हमारे शरीर में पाचक रसों के स्राव को नियंत्रित करते हैं और शरीर से अनावश्यक और विषाक्त पदार्थों को निकालते हैं।

हड्डियों के लिए फायदेमंद-

सूरजमुखी आपकी हड्डियों के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। सूरजमुखी आयरन, जिंक और कैल्शियम से भरपूर होता है। नतीजतन, आपकी हड्डियां स्वस्थ रहती हैं।

मधुमेह के लिए फायदेमंद-

मधुमेह रोगियों के लिए सूरजमुखी का व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है। सूरजमुखी के बीजों का नियमित सेवन मधुमेह रोगियों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। यह कम कार्बोहाइड्रेट सामग्री के साथ पॉलीअनसेचुरेटेड वसा में भी उच्च है, इसलिए शरीर का रक्त शर्करा का स्तर नियंत्रण में रहता है।

हार्मोनल असंतुलन के लिए फायदेमंद-

सूरजमुखी के बीजों में 100 तरह के एंजाइम होते हैं। और ये एंजाइम हमारे शरीर में हार्मोनल संतुलन को नियंत्रित करने में मदद करते हैं। महिलाओं के हार्मोनल ऑर्डर के लिए सूरजमुखी विशेष रूप से फायदेमंद है। सूखे सूरजमुखी के बीज महिलाओं में एस्ट्रोजन और प्रोजेस्टेरोन के उत्पादन को संतुलित करने में मदद करते हैं और प्रीमेंस्ट्रुअल सिंड्रोम, थायराइड को रोकते हैं।

कोलेस्ट्रॉल -

खराब कोलेस्ट्रॉल का बढ़ा हुआ स्तर आपके लिए खतरनाक है। सूरजमुखी के बीज आपके बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित कर सकते हैं। तो आपको भूख कम लगेगी, आप लंबे समय तक भरा हुआ महसूस करेंगे और आप स्वस्थ रहेंगे। कुल मिलाकर सूरजमुखी के बीज विभिन्न रोगों में लाभकारी होते हैं। अन्य सूखे मेवों के साथ आपको नियमित रूप से सूरजमुखी के बीज खाने चाहिए।