अब क्यूआर कोड स्कैन कर निकाल सकेंगे एटीएम से कैश


Image Credit : twitter

स्टोरी हाइलाइट्स

इससे यूजर अब डिस्प्ले पर यूपीआई एटीएम के जरिए क्यूआर कोड स्कैन कर कैश निकाल पाएंगे..!

यूपीआई एटीएम सुरक्षित और यूज करने में काफी आसान है। जापान की कंपनी हिताची पेमेंट सर्विसेज ने नेशनल पेमेंट्स कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया के साथ मिल कर देश का पहला व्हाइट लेवल यूपीआई-एटीएम लॉन्च किया है। कंपनी ने इसका नाम हिताची मनी स्पॉट यूपीआई- एटीएम दिया है। इससे यूजर अब डिस्प्ले पर यूपीआई एटीएम के जरिए क्यूआर कोड स्कैन कर कैश निकाल पाएंगे। 

इसके लिए आपके स्मार्ट फोन में कोई भी यूपीआई-एटीएम इनेबल ऐप की जरूरत होगी। इसमें आपको एटीएम मशीन पर जाकर निकाले जाने वाली अमाउंट को सिलेक्ट करना होगा। इसके बाद एटीएम पर क्यूआर कोड डिस्प्ले होगा। अपने मोबाइल में इन्स्टॉल यूपीआई पेमेंट ऐप को खोले और उससे ये क्यूआर कोड स्कैन करें। इसके बाद आपको अपना यूपीआई पिन भरकर प्रोसीड बटन पर क्लिक करना है।

पिछले साल 19 मई को रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने एक सर्कुलर जारी कर यूपीआई के जरिए कैश विड्रॉल की सुविधा देने की जानकारी दी थी। सर्कुलर में आरबीआई ने कहा था कि सभी बैंक, यूपीआई नेटवर्क और व्हाइट लेबल ऑपरेटर्स अपने यूपीआई पर इंटर-ऑपरेबल कार्डलेस कैश विड्रॉल की सुविधा उपलब्ध कराएं। वैसे एटीएम मशीनें जिनकी ऑनरशिप, मेंटेनेंस और ऑपरेशन की जिम्मेदारी किसी नॉन-बैंकिंग सर्विस प्रोवाइडर के पास होता है। 

नॉन-बैंकिंग एटीएम ऑपरेटर भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा पेमेंट एंड सेटलमेंट सिस्टम एक्ट, 2007 के नियमों के अनुसार ऑथराइज हैं। लॉन्च पर कंपनी ने बताया कि वह भारत का पहला यूपीआई एटीएम लॉन्च कर रही है जो एक तरह का व्हाइट लेवल एटीएम होगा लॉन्च पर कंपनी ने बताया कि वह भारत का पहला यूपीआई एटीएम लॉन्च कर रही है। जो एक तरह का व्हाइट लेवल एटीएम होगा।