रात को चादर से एक पैर बाहर निकालते ही नींद क्यों आ जाती है?


Image Credit : twitter

स्टोरी हाइलाइट्स

हम में से कई लोगों को चादर से एक पैर बाहर निकालने और सो जाने की आदत होती है. साथ ही, क्या आप जानते हैं कि इसके पीछे कौन सा विज्ञान काम करता है..!

हम सभी का काम करने का अपना तरीका होता है और उसी तरह हम सभी के सोने के भी अलग-अलग तरीके होते हैं। कुछ लोग आलिंगन को महसूस करने के लिए तकिए का उपयोग करते हैं, जबकि अन्य को अधिक स्थान की आवश्यकता होती है। लेकिन, एक काम जो ज्यादातर लोग करते हैं, वह है चादर या कंबल से एक पैर बाहर करके सोना। जब हम सो नहीं पाते हैं, तो हम में से अधिकांश चादर से एक पैर बाहर सोने की कोशिश करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह तरकीब हमें क्यों नींद में क्यों ले जाती है? इसके पीछे कौन सा विज्ञान काम करता है?

पैरों में शरीर के तापमान को बनाए रखने की ताकत होती है

दरअसल पैर हमारे शरीर के तापमान को कम करते हैं, ऐसे में नसों और धमनियों के बीच एक कड़ी होती है, जो आपके पैरों के गर्मी के संपर्क में आने पर फैलती है। यह शरीर के अन्य हिस्सों की तुलना में पैरों को तेजी से ठंडा करता है।

पैरों पर बाल न होने से गर्मी का अहसास नहीं होता

विज्ञान का एक और नियम है कि पैरों के निचले हिस्से यानी पैरों पर बाल नहीं होने के कारण यहां गर्मी महसूस नहीं होती है। इसलिए जब हम चादर से एक पैर बाहर निकालते हैं, तो पूरे शरीर का तापमान सामान्य हो जाता है और हम जल्दी सो जाते हैं।

ऐसे आती है नींद

तीसरा वैज्ञानिक मत है कि सोते समय जब आपका पैर बाहर आता है तो वह ठंडा हो जाता है और फिर शरीर के अन्य अंग भी ठंडे हो जाते हैं। सीधे शब्दों में कहें तो आपके शरीर से सारी गर्मी निकल जाती है और आप सो जाते हैं।

कैसे लें वन फुट ट्रिक का पूरा फायदा

अगर आप वन फुट ट्रिक का लाभ उठाना चाहते हैं तो कुछ बातों का ध्यान रखें।

1. सबसे पहले आपको उस जगह के तापमान पर विचार करना होगा जहां आप रहते हैं। अगर आप ठंड के मौसम में अपने पैरों को चादर से बाहर निकालते हैं, तो इससे आपके पैरों को ठंड लग सकती है।

2. अच्छे कपड़े वाली चादरें और कंबल का प्रयोग करें। गर्मियों में फलालैन की चादरें बिछानी चाहिए।

4. सोते समय शरीर के तापमान को ठीक से बनाए रखने की कोशिश करें। क्योंकि रात में आपके शरीर का तापमान गिरना शुरू हो जाता है। इसलिए शरीर पर हमेशा कुछ न कुछ पहनें।

5. रात को चादर या कंबल लपेट के न सोएं। जब भी आपको गर्मी और बेचैनी महसूस हो, तो आप अपने पैरों को फैलाकर आराम से सो सकते हैं।