190 साल का कछुआ, जन्म 1832 में हुआ था, उन्हें  धूप में रहना पसंद है|

google

Image Credit : guinessworldrecord

स्टोरी हाइलाइट्स

मुख्य विशेषताएं: जोनाथन का नाम 1930 में सेंट हेलेना के गवर्नर स्पेंसर डेविस के नाम पर रखा गया था। जोनाथन ने अपना अधिकांश जीवन 3 अन्य कछुओं के साथ गवर्नर के घर में बिताया। जोनाथन नाम का यह कछुआ (tortoise) आज बहुत बूढ़ा हो गया है।

कछुए ने एक और गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड का खिताब अपने नाम किया है। जोनाथन इस साल अपना 190वां जन्मदिन मना रहे हैं।
जोनाथन नाम का यह कछुआ (tortoise) अपना 190वां जन्मदिन मना रहा है। क्योंकि रिपोर्ट्स के मुताबिक जोनाथन नाम के इस कछुए का जन्म साल 1832 में हुआ था जो अब साल 2022 में 190 साल का हो गया है. जोनाथन को 1882 में सेशेल्स से दक्षिण अटलांटिक द्वीप सेंट हेलेना लाया गया था। उनके साथ 3 अन्य कछुए भी थे। गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स के मुताबिक, उस वक्त जोनाथन टर्टल की उम्र करीब 50 साल थी।

जोनाथन कछुआ (tortoise) 

हालांकि एक सामान्य कछुए की उम्र बहुत लंबी होती है, लेकिन गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में दर्ज एक कछुए की जिंदगी सामान्य से काफी लंबी होती है। इसी गुण के कारण यह पृथ्वी का सबसे पुराना प्राणी बन गया है।

जोनाथन नाम का यह कछुआ (tortoise) लंदन के सेंट हेलेना आइलैंड का रहने वाला है और अब तक 178 झरनों को देख चुका है। 1882 में सेंट हेलेना के द्वीपों पर पहुंचे तीन कछुओं में से, जोनाथन एकमात्र जीवित बचे हैं।

जोनाथन नाम का यह कछुआ (tortoise) टैडपोल श्रिम्प्स नस्ल का है। यह प्रजाति पृथ्वी पर सभी जीवित जानवरों की सबसे पुरानी वंशावली है। जोनाथन अभी भी पांच अन्य कछुओं, डेविड, स्पीडी, एम्मा, फ़्रेडरिका और मार्टिल के साथ सेंट हेलेना के दक्षिण अटलांटिक द्वीपों पर रहता है।

हैरियट नाम का एक ऑस्ट्रेलियाई कछुआ (tortoise) जोनाथन से पहले सबसे बड़ा कछुआ (tortoise) था, लेकिन 2005 में 175 वर्ष की आयु में उसकी मृत्यु हो गई। उसके मामले के समर्थक इस बयान की वास्तविक प्रतिलिपि को ऑनलाइन उपलब्ध कराने के लिए काम कर रहे हैं। जोनाथन जब यहां रहने के लिए आए तब उनकी आयु 50 वर्ष थी, जिसके आधार पर उनकी वर्तमान आयु का अनुमान लगाया जाता है।

जोनाथन ने ब्रिटिश सरकार के आठ प्रमुख और जॉर्ज पंचम से लेकर एलिजाबेथ द्वितीय तक 50 प्रधानमंत्रियों को देखा है। जोनाथन वृद्ध होने के बावजूद काफी सक्रिय और जोशीले हैं। उन्हें आंख की थोड़ी सी समस्या है, लेकिन इससे उनका उत्साह कम नहीं होता है।

190 साल के जोनाथन दुनिया के सबसे बुजुर्ग कछुआ

गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स

जोनाथन नाम का एक कछुआ (tortoise) ब्रिटिश प्रवासी क्षेत्र सेंट हेलेना पर अटलांटिक महासागर में रहता है। 1882 में जब जोनाथन को सेंट हेलेना लाया गया तब वह 50 वर्ष के थे। कछुआ (tortoise) का नवीनतम गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड शीर्षक आधिकारिक तौर पर "द ओल्डेस्ट चेलोनियन" है, जिसमें सभी कछुए, इलाके और कछुए शामिल हैं।

1882 में सेंट हेलेना के द्वीपों पर पहुंचे तीन कछुओं में से, जोनाथन एकमात्र जीवित बचे हैं। इनकी पहली तस्वीर 1902 में ली गई थी।

जोनाथन 50 वर्ष के थे जब वह सेंट हेलेना के दक्षिण अटलांटिक द्वीप समूह में चले गए, जिसके आधार पर उनकी वर्तमान आयु का अनुमान लगाया गया है। इस प्रकार कछुआ (tortoise) का जन्म 1832 में हुआ था। 

वहीं, पहला तुई मलिला कछुआ (tortoise) गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में दर्ज हुआ, जिनकी मृत्यु 189 वर्ष की आयु में हुई थी। वह टोंगा का रहने वाला था। इसकी आधिकारिक पुष्टि भी कर दी गई है। 

भारत के कोलकाता में अलीपुर जूलॉजिकल गार्डन में पाए जाने वाले कछुए की उम्र 255 साल बताई जाती है, हालांकि इसकी पुष्टि नहीं हुई है। 2006 में कोलकाता के कछुए की मौत हो गई थी।

वैज्ञानिक इस कछुए की लंबी उम्र का पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं। मानव कोशिकाओं में इस उत्परिवर्तन का कारण भी खोजा जा रहा है।

उत्परिवर्तन के कारण कोशिकाएं बढ़ती हैं, जिससे कैंसर जैसी खतरनाक बीमारियां होती हैं। अगर वैज्ञानिक इसका कारण खोज लें तो कैंसर को ठीक किया जा सकते है।

जोनाथन का नाम 1930 में सेंट हेलेना के गवर्नर स्पेंसर डेविस के नाम पर रखा गया था। जोनाथन ने अपना अधिकांश जीवन 3 अन्य कछुओं के साथ गवर्नर के घर में बिताया। जोनाथन नाम का यह कछुआ (tortoise) आज बहुत बूढ़ा हो गया है। जोनाथन के जन्म के बाद, कंप्यूटर दुनिया में आए, वाणिज्यिक उड़ानें आईं, पहला स्काई स्क्रेपर बन गया, और ऐसा ही एफिल टॉवर भी हुआ। इस जोनाथन कछुए के जन्म के बाद से दुनिया की पहली फोटोग्राफी समेत कई खोजें की जा चुकी हैं।

जोनाथन नाम का यह कछुआ (tortoise) धूप में रहना पसंद करता है। साथ ही गर्मियों में वह छांव में रहना पसंद करते हैं। इसके आहार में फूलगोभी, खीरा, गाजर, सेब, केला, सलाद और विभिन्न मौसमी फल शामिल हैं। 

कछुए ने एक और गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड का खिताब अपने नाम किया है। जोनाथन इस साल अपना 190वां जन्मदिन मना रहे हैं। यानी यह दुनिया का सबसे पुराना कछुआ (tortoise) होने वाला है। बता दें कि इससे पहले यह रिकॉर्ड तुई मलिला कछुए के नाम था, जिनकी उम्र करीब 188 साल थी। जोनाथन इस समय अच्छा खा सकते है, परन्तु चूँकि वह ठीक से नहीं देख सकते, यदि हम उन्हें  भूमि पर रख दें, तो भोजन का पता नहीं चलता। पशु चिकित्सा विभाग अभी भी उन्हें  कैलोरी, विटामिन, खनिज और ट्रेस तत्वों को बढ़ाने के लिए सप्ताह में एक बार हाथ से खाना खिलाता है।