Omicron India : सीरम इंस्टीट्यूट ने कोविशील्ड वैक्सीन की बूस्टर डोज देने के लिए केंद्र सरकार से मांगी अनुमति


Image Credit : twiter

स्टोरी हाइलाइट्स

कोरोना संक्रमण का एक घातक रूप ओमाइक्रोन, जिसके कारण दुनिया भर में दहशत फैल रही है, सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने ऐसे समय में बेहद अहम कदम उठाया, इंस्टीट्यूट ने कोरोना पर कोविशील्ड वैक्सीन की बूस्टर डोज देने के लिए केंद्र सरकार से अनुमति मांगी...

नई दिल्ली: कोरोना संक्रमण का एक घातक रूप ओमाइक्रोन, जिसके कारण दुनिया भर में दहशत फैल रही है और वायरस कों फ़ैलने से रोकने के लिए तत्काल कदम उठाए जा रहे हैं. एक तरफ सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने ऐसे समय में बेहद अहम कदम उठाया है. जब सरकार के स्तर पर कोविड नियमों को लेकर कड़े फैसले लिए जा रहे हैं. उसी बीच सीरम इंस्टीट्यूट ने कोरोना पर कोविशील्ड वैक्सीन की बूस्टर डोज देने के लिए केंद्र सरकार से अनुमति मांगी है. 

भारत के पास इस समय कोविड वैक्सीन का प्रचुर भंडार है. हालांकि, ओमाइक्रोन संस्करण से उत्पन्न खतरे के कारण बूस्टर खुराक की आवश्यकता उत्पन्न हुई है. यह मांग अब बड़ सकती है. इस संदर्भ में सीरम इंस्टीट्यूट ने भारत के नियंत्रक एवं महालेखा परीक्षक से कोविशील्ड वैक्सीन की बूस्टर खुराक की अनुमति देने को कहा है.

यह जानकारी सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के निदेशक प्रकाश कुमार सिंह ने दी. उन्होंने कहा, हमने कोविशील्ड की बूस्टर खुराक की अनुमति के लिए भारत के चिकित्सा महानियंत्रक को आवेदन दिया है. हम बताते हैं कि ब्रिटेन में इस तरह की अनुमति पहले ही दी जा चुकी है. बूस्टर डोज समय की मांग है और प्रत्येक व्यक्ति का स्वास्थ्य अधिकार भी है. यदि इस महामारी में आत्मरक्षा के लिए बूस्टर डोज की मांग की जाती है तो उसे दिया जाना चाहिए. प्रकाश कुमार सिंह ने कहा, "किसी को भी इससे वंचित नहीं रहना चाहिए." सीरम ने यह भी नोट किया कि दुनिया भर के कई देशों ने कोविड महामारी की गंभीरता को देखते हुए बूस्टर डोज अभियान शुरू कर दिया है.

इस बीच, केरल, राजस्थान, कर्नाटक और छत्तीसगढ़ जैसे राज्यों ने पहले ही केंद्र सरकार से ओमाइक्रोन से उत्पन्न खतरे को देखते हुए बूस्टर खुराक को तुरंत मंजूरी देने का आग्रह किया है. सीरम ने अब इस संबंध में अनुमति के लिए आवेदन किया है और अगर यह अनुमति मिल जाती है तो जल्द ही भारत में बूस्टर डोजिंग का रास्ता खुल जाएगा.