क्या आप भी पसीने की बदबू से परेशान हैं? आजमाएं ये उपाय


Image Credit : twitter

स्टोरी हाइलाइट्स

कई बार तो ये दुर्गन्ध इतनी तीखे होती है कि शर्मिंदगी का कारन तक बन जाती है. पसीने से बदबू से अगर आप को भी शर्मिंदा होना पड़ता है तो ऐसे में आप कुछ घरूले उपाय कर इससे रहत पा सकते हैं..!

पसीने के बदबू (smell of sweat) पसीना हमारे शरीर को ठंडा रखने में तो मदद करता है। लेकिन पसीने में मौजूद बैक्टीरिया दुर्गंध का कारण भी बन जाते हैं। कई बार तो ये दुर्गन्ध इतनी तीखे होती है कि शर्मिंदगी का कारन तक बन जाती है। पसीने से बदबू से अगर आप को भी शर्मिंदा होना पड़ता है तो ऐसे में आप कुछ घरूले उपाय कर इससे रहत पा सकते हैं-

बेकिंग सोडा : बेकिंग सोडा पसीने को सोखने के साथ-साथ दुर्गंध पैदा करने वाले बैक्टीरिया को भी खत्म करता है। इसके लिए एक चम्मच बेकिंग सोडा में नींबू का रस मिलाएं और एक पेस्ट तैयार करें। अब इसे अपने अंडर आर्म्स और अन्य पसीने वाले हिस्सों पर लगाएं। इसे लगभग दस मिनट के लिए लगा रहने दें और फिर साफ पानी से नहा लें। ऐसा करने से आपको जल्द ही पसीने की बदबू से छुटकारा मिलेगा।

सेंधा नमक : सेंधा नमक में प्राकृतिक क्लींजिंग गुण होते हैं जो पसीने को कम करने का करते हैं। इसके साथ ही बदबू पैदा करने वाले बैक्टीरिया को भी खत्म करता है। इसके लिए नहाने के गुनगुने पानी में सेंधा नमक डालकर अच्छी तरह से मिलाएं। जब यह पूरी तरह घुल जाए तो इस पानी से नहाएं। लगातार कुछ दिनों तक ऐसा करने से आपको पसीना कम आएगा और पसीने की बदबू से छुटकारा मिलेगा।

नारियल का तेल : कोकोनट वर्जिन ऑयल का इस्तेमाल करना होगा। दरअसल, इसमें लॉरिक एसिड पाया जाता है जो पसीना पैदा करने वाले बैक्टिरिया को खत्म करता है। इसके लिए रात को सोने से पहले पसीने वाले हिस्सों पर नारियल का तेल लगा कर हल्की मालिश करें।

सेब का सिरका : सेब के सिरके का इस्तेमाल कर सकते हैं। सिरका त्वचा के पीएच स्तर को संतुलित करने में मदद करता है। इसके साथ ही यह दुर्गंध पैदा करने वाले बैक्टीरिया को मार देता है। अगर आप पसीने की बदबू से परेशान हैं तो यह उपाय करें। इसके लिए कॉटन बॉल को सेब के सिरके में डुबोकर पसीने वाले हिस्सों पर लगाएं। कुछ देर बाद इसे ठंडे पानी से धो लें। आप चाहें तो नहाने के पानी में एक कप सेब का सिरका डालकर इससे नहा सकते हैं।

गुलाब जल का प्रयोग : गुलाब जल पसीने की बदबू से छुटकारा दिला सकता है। इसके लिए आप गुलाब जल को नहाने के पानी में मिलाकर नहाएँ। इससे आप शरीर को ठंडक मिलेगी और आपके शरीर से पूरा दिन एक भीनी-भीनी खुशबू आएगी।