ब्रिटेन में 505 दिन बाद कोरोना पॉजिटिव महिला की मौत


Image Credit : twitter

स्टोरी हाइलाइट्स

ब्रिटेन में कोरोना महामारी और संक्रमण को लेकर एक चौंकाने वाली घटना घटी है। वह लगातार 16 महीने अस्पताल में भर्ती रहीं लेकिन कोरोना ठीक नहीं हुआ..!

2020 में पहली बार महिला में कोरोना का संक्रमण हुआ था। उसके बाद चाहे उसका कितना ही इलाज क्यों न हो, उसकी जब भी रिपोर्ट आई, कोरोना पॉजिटिव आया। आमतौर पर संक्रमण काल ​​समाप्त होने के बाद नेगेटिव रिपोर्ट आने पर कोरोना पॉजिटिव लोगों को राहत मिलती है।

लंबे समय तक इलाज और एक भी नकारात्मक रिपोर्ट नहीं होने के बावजूद महिला को एंटीबॉडी थेरेपी और एंटीवायरल दवाएं दी गईं। विभिन्न प्रयोगशालाओं में परीक्षण किए जाने के बावजूद परिणाम समान थे। इसका खुलासा तब हुआ जब किंग्स कॉलेज लंदन और गाइज और सेंट थॉमस एनएचएस फाउंडेशन ट्रस्ट के डॉक्टरों द्वारा लिस्बन में क्लीनिक माइक्रोबायोलॉजी और संक्रामक रोगों की यूरोपीय महासभा को एक रिपोर्ट प्रस्तुत की गई। हालांकि, महिला का नाम और स्थान की पहचान नहीं हो पाई है।

सबसे लंबे समय तक कोरोना संक्रमण का पिछला रिकॉर्ड 335 दिन का था। विशेषज्ञों का मानना ​​है कि एचआईवी या कैंसर से पीड़ित शरीर का इम्यून सिस्टम कमजोर होता है। ऐसे कुल 10 मामलों का अध्ययन किया गया और यह पाया गया कि शरीर से वायरस साफ होने के बाद भी लक्षण बने रहते हैं। कुछ लोग संक्रमण और गंभीर बीमारियों के प्रति अधिक संवेदनशील होते हैं। एक मरीज अभी भी है जो 412 दिनों से कोरोना संक्रमण से जूझ रहा है।