सर्दियों में चेहरे की झुर्रियों से छुटकारा पाने के लिए इस होममेड सनस्क्रीन का इस्तेमाल करने के लिए तैयार हो जाइए

google

स्टोरी हाइलाइट्स

एलोवेरा जेल हर मौसम में त्वचा पर असर करता है।

घर का बना सनस्क्रीन त्वचा पर बहुत असरदार होता है। 

सर्दी हो या गर्मी हर मौसम में अपनी त्वचा का ख्याल रखना जरूरी है। इन सर्दियों के दिनों में कम नमी और तेज हवाएं त्वचा को शुष्क बना देती हैं। इससे दरारें, झुर्रियां और कभी-कभी त्वचा में संक्रमण भी हो जाता है। ऐसे मौसम में सनस्क्रीन का इस्तेमाल त्वचा को हाइड्रेट रखता है। इस मौसम में भी त्वचा को धूप और उसकी हानिकारक किरणों से सुरक्षा की जरूरत होती है। घर का बना सनस्क्रीन सर्दियों में आपकी त्वचा की रक्षा करने का एक शानदार तरीका है।

सनस्क्रीन त्वचा के रूखेपन को दूर करने के साथ-साथ चेहरे में चमक भी लाता है। इस मौसम में सनस्क्रीन चिपचिपी तैलीय क्रीम के कारण चेहरे को तैलीय और काला बनाकर रंगत को निखारता है। बाजार में तरह-तरह के सनस्क्रीन उपलब्ध हैं, लेकिन कई बार इनका त्वचा पर विपरीत प्रभाव पड़ता है।

अगर आप अपने चेहरे को सूरज की हानिकारक किरणों से बचाना चाहते हैं, साथ ही रंगत निखारना चाहते हैं तो घर पर ही सनस्क्रीन लगाएं। घर का बना सनस्क्रीन त्वचा के लिए बहुत कारगर होता है। आप एलोवेरा जेल, नारियल तेल और पेपरमिंट एसेंशियल ऑयल का इस्तेमाल करके घर पर ही सनस्क्रीन बना सकते हैं। घर का बना सनस्क्रीन चेहरे पर झुर्रियां, काले धब्बे, काले घेरे और दाग-धब्बों को दूर करता है।

एलोवेरा जेल हर मौसम में त्वचा पर असर करता है। इसके इस्तेमाल से त्वचा में नमी बनी रहती है और त्वचा में कसावट आती है। विटामिन ई, बीटा कैरोटीन और एंटी-ऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर पेपरमिंट एसेंशियल ऑयल त्वचा को सूरज की हानिकारक किरणों से बचाता है और त्वचा को नमी भी देता है। आप घर पर ही अपना सनस्क्रीन बना सकते हैं। आइए जानें घर का बना सनस्क्रीन कैसे बनाएं।

एक चम्मच नारियल का तेल

पुदीना एसेंसियल ऑयल 

तीन बड़े चम्मच एलोवेरा जेल

घर पर सनस्क्रीन कैसे बनाएं

घर पर सनस्क्रीन बनाने के लिए कांच के जार में एलोवेरा जेल लें और उसमें नारियल तेल मिलाएं। पुदीने का तेल डालकर अच्छी तरह मिलाएँ और गाढ़ा पेस्ट बना लें।

पेस्ट को चलाते रहें, जब पेस्ट क्रीमी हो जाए तो इसे किसी बोतल या कांच के जार में भरकर रख लें. अगर आप सर्दियों में ज्यादा समय धूप में बिताते हैं तो इसे अपने चेहरे पर लगाएं। आपका चेहरा सूरज की किरणों से परेशान नहीं होगा। इस रेडीमेड सनस्क्रीन को आप एक महीने तक स्टोर करके रख सकते हैं।