तीन लाख का एक, कुल 33 नये एयर कंडीशनर लगेंगे वन भवन में


Image Credit : X

स्टोरी हाइलाइट्स

वन मुख्यालय के प्रस्ताव पर एसीएस जेएन कंसोटिया ने इसकी स्वाकृति दे दी है तथा अब प्रशासकीय अनुमोदन के लिये फाईल वन मंत्री नागर सिंह चौहान के पास भेजी गई है..!!

भोपाल: राजधानी में स्थित नये वन भवन में 33 एयर कंडीशनर लगेंगे। एक एयर कंडीशनर की कीमत करीब 3 लाख रुपये होगी तथा इसके लिये कुल 98 लाख रुपये के बजट की स्वीकृति मांगी गई है। वन मुख्यालय के प्रस्ताव पर एसीएस जेएन कंसोटिया ने इसकी स्वाकृति दे दी है तथा अब प्रशासकीय अनुमोदन के लिये फाईल वन मंत्री नागर सिंह चौहान के पास भेजी गई है।

उल्लेखनीय है कि पिछले साल नये वन भवन का उद्घाटन हुआ था। इसके निर्माण के दौरान सेंट्रलाईज्ड एयर कंडीशनर का प्रस्ताव था जिसमें करीब साढ़े चार करोड़ रुपये व्यय आ रहा था। परन्तु भवन की लागत कम करने के लिये तत्कालीन मुख्य सचिव इकबाल सिंह बैंस ने इस व्यय की मंजूरी नहीं दी थी। 

लेकिन बाद में वन भवन में अधिकारियों के कक्षों में दो करोड़ रुपयों की लागत से एयर कंडीशनर लगा दिये गये। परन्तु अब गर्मी के मौसम में वन मुख्यालय के बाहरी कक्षों में बैठने वाले कर्मचारियों ने भीषण गर्मी का हवाला देकर इसका उपाय करने की मांग की जिस पर ऐसे 33 एयर कंडीशनर 98 लाख रुपये में लगाने का प्रस्ताव वन विभाग को भेजा गया। 

एक एयर कंडीशनर की लागत करीब 3 लाख रुपये होने पर वन विभाग ने इसका परीक्षण किया परन्तु भोपाल डीएफओ आलोक पाठक जोकि वन भवन का कार्य देखते हैं, ने स्पष्ट किया कि तकनीकी कारणों से इतनी ही लागत आयेगी तथा यह काय नीलामी के जरिये होगा। हालांकि इतनी लागत का एसी कहीं लगता नहीं है और वैसे भी वन भवन में सेंट्रलाईज्ड एसी के लिये डक्ट, पाईप लाईन की जगह पहले से ही निकाल कर रखी गई है। ऐसे में इतनी लागत आना सोचनीय है।