डब्ल्यूएचओ ने ओमीक्रोन के लिए जारी की हाई रिस्क की चेतावनी


स्टोरी हाइलाइट्स

WHO ने मास्क और सोशल डिस्टेंस पर जोर देने को कहा, WHO ने सभी देशों से ट्रेसिंग बढ़ाने की अपील की, डब्ल्यूएचओ ने दक्षिण अफ्रीका पर यात्रा प्रतिबंध हटाने का आह्वान किया

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने कोरोना वायरस के एक नए स्ट्रेन ओमीक्रोन (OmicronVariant ) के लिए उच्च जोखिम वाली चेतावनी जारी की है। डब्ल्यूएचओ का कहना है कि ओमीक्रोन से जोखिम बहुत अधिक है। इसके पूरी दुनिया में फैलने की संभावना है। साथ ही कुछ क्षेत्रों में इसके गंभीर परिणाम देखे जा सकते हैं। संयुक्त राष्ट्र स्वास्थ्य एजेंसी ने नोट जारी किया है। यानी ओमीक्रोम मामले में बड़ा उछाल आ सकता है। 

डब्ल्यूएचओ के मुताबिक, ओमीक्रोन में स्पाइक प्रोटीन में काफी बदलाव आया है। जो चिंता का विषय है। इससे पहले, डब्ल्यूएचओ ने कहा था कि यह "स्पष्ट नहीं है कि क्या कोविड -19 का नया संस्करण ओमिक्रॉन, डेल्टा संस्करण की तुलना में अधिक संक्रामक है। 

यात्रा प्रतिबंध हटाने को कहा

डब्ल्यूएचओ ने कहा कि ओमीक्रोन संस्करण की गंभीरता को समझने में कई दिनों से लेकर कई हफ्तों तक का समय लगेगा। डब्ल्यूएचओ ने दुनिया के बाकी हिस्सों से अपील की है कि वे ओमीक्रोन को लेकर चिंताओं के कारण दक्षिण अफ्रीकी देशों के लिए उड़ानों पर प्रतिबंध न लगाएं। अफ्रीका के लिए डब्ल्यूएचओ के क्षेत्रीय निदेशक मत्सिडिसो मोएती ने देशों से यात्रा प्रतिबंध हटाने और विज्ञान और अंतर्राष्ट्रीय स्वास्थ्य मानदंडों का पालन करने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि यात्रा प्रतिबंधों के कारण कोविड संक्रमणों को थोड़ा कम किया जा सकता है। लेकिन इसका लोगों के जीवन और आजीविका पर बहुत बुरा असर पड़ेगा।

डेल्टा ने भारत में बरपाया कहर

भारत में कोरोना वायरस की दूसरी लहर के पीछे का कारण डेल्टा वेरिएंट था। इसलिए सरकार इस बार पूरा ध्यान रख रही है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने अंतरराष्ट्रीय पर्यटकों के लिए संशोधित नियम भी जारी किए हैं। डब्ल्यूएचओ का कहना है कि दक्षिण अफ्रीका और दुनिया भर के शोधकर्ता ओमीक्रोन के कई पहलुओं को बेहतर ढंग से समझने के लिए अध्ययन कर रहे हैं और जानकारी उपलब्ध होते ही इन अध्ययनों के निष्कर्षों को साझा करना जारी रखेंगे। संगठन ने अपने 194 सदस्य देशों से टीकाकरण को बढ़ावा देने और आवश्यक स्वास्थ्य सेवाओं को सुनिश्चित करने का आह्वान किया।