ARBL तेलंगाना में लिथियम-आयन बैटरी के निर्माण के लिए करेगी 9,500 करोड़ का निवेश 


Image Credit : twitter

स्टोरी हाइलाइट्स

प्रस्तावित सुविधा में 16 GWh तक की अंतिम क्षमता वाली लिथियम सेल गीगाफैक्टरी और 5 GWh तक की बैटरी पैक असेंबली यूनिट होगी..!

अमारा राजा बैटरी लिमिटेड (ARBL) ने शुक्रवार को कहा कि वह तेलंगाना के महबूबनगर जिले में आरएंडडी और लिथियम-आयन बैटरी के निर्माण के लिए ग्रीनफील्ड विनिर्माण सुविधा स्थापित करने के लिए 10 वर्षों से अधिक का निवेश करेगी। कुल 9,500 करोड़ का निवेश किया जाएगा।

ARBL के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक जयदेव गल्ला ने कहा कि निवेश अमारा राजा को विकास के अगले चरण में ले जाएगा और ईवी क्षेत्र के लिए एक केंद्र बनने के अपने उद्देश्य को आगे बढ़ाने में तेलंगाना के विकास का समर्थन करेगा।

कंपनी ने कहा कि प्रस्तावित सुविधा में 16 GWh तक की अंतिम क्षमता वाली लिथियम सेल गीगाफैक्टरी और 5 GWh तक की बैटरी पैक असेंबली यूनिट होगी।

इन सुविधाओं से निकट भविष्य में लगभग 4,000 लोगों को रोजगार के अवसर मिलने की उम्मीद है। राज्य सरकार के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर करने के बाद मीडिया से बात करते हुए ARBL के मुख्य वित्तीय अधिकारी, दिल्ली बाबू ने कहा कि कम से कम चार या पांच चरणों में कुल रु. 9,500 करोड़ रुपये के निवेश की उम्मीद है।

उन्होंने कहा, "शुरुआती चरण में निवेश लगभग 1,500 करोड़ रुपये से 2,000 करोड़ रुपये हो सकता है और इसे पूरी तरह से अमारा राजा बैटरी लिमिटेड के आंतरिक स्रोतों से वित्तपोषित किया जाएगा।"

वहीं जयदेव गल्ला ने कहा कि उनकी कंपनी भले ही पहली बार लिथियम-आयन के लिए गीगा प्लांट लगा रही हो, लेकिन कंपनी लंबे समय से लिथियम-आयन तकनीक पर काम कर रही है।
ARBL ने तीन साल पहले तिरुपति में एक पायलट प्लांट स्थापित किया था और उत्पाद डिजाइन को मान्य करने के लिए संयंत्र में सेल का निर्माण कर रहा है।

उन्होंने आगे कहा कि कंपनी ने विनिर्माण प्रक्रिया और औद्योगीकरण प्रक्रिया के लिए प्रौद्योगिकी भागीदारों के साथ करार किया है और उसे विश्वास है कि वह ऐसे सेल का उत्पादन करने में सक्षम होगी जो भारतीय और वैश्विक बाजारों में प्रदर्शन और लागत दोनों में प्रतिस्पर्धा कर सके।

तेलंगाना के आईटी और उद्योग मंत्री के टी रामाराव, जो एमओयू हस्ताक्षर समारोह में उपस्थित थे, ने कहा कि राज्य स्थिरता को अपनाने में अग्रणी रहा है, और लिथियम-आयन सेल निर्माण में देश के अब तक के सबसे बड़े निवेश का स्वागत करने पर गर्व है। यह एक महत्वपूर्ण क्षण है। 

रामाराव ने कहा, "हमारा लक्ष्य भारत को सबसे अधिक विद्युतीकृत राज्य बनना है और तेलंगाना में एक गिगाफैक्ट्री होने से ईवी विनिर्माण केंद्र बनने और भारत में ईवी क्रांति का नेतृत्व करने की हमारी आकांक्षा को और मजबूती मिलती है।"

पिछले महीने से कंपनी अमारा राजा एडवांस्ड सेल टेक्नोलॉजीज प्रा. लिमिटेड अमारा राजा भारतीय उपमहाद्वीप में परिस्थितियों के अनुकूल ली-आयन सेल रसायन विज्ञान पर काम कर रही हैं।