ज्यादा देर तक कार पार्क करते समय न लगाएं हैंडब्रेक…! जानिए वजह


Image Credit : twitter

स्टोरी हाइलाइट्स

हैंडब्रेक कार के ब्रेकिंग सिस्टम का एक हिस्सा है. जो कार के रियर ब्रेक से जुड़ा होता है. जब भी कार चलाने वाला इसे लगाता है, यह प्राथमिक ब्रेक की तुलना में कम दबाव बनाता है..!!

अक्सर आपने देखा होगा कि जब भी लोग अपनी कार पार्क करते हैं तो हैंडब्रेक लगाते हैं. लेकिन क्या ऐसा करना सही है? अगर आप कार को लंबे समय तक हैंडब्रेक लगाकर पार्क करते हैं तो क्या इससे कार को कोई नुकसान हो सकता है? आइये जानते हैं..!

कैसे काम करता है हैंडब्रेक?

हैंडब्रेक कार के ब्रेकिंग सिस्टम का एक हिस्सा है. जो कार के रियर ब्रेक से जुड़ा होता है. जब भी कार चालक इसे लगाता है तो यह प्राथमिक ब्रेक की तुलना में कम दबाव प्रदान करता है. इसका इस्तेमाल हम तभी करते हैं जब प्राइमरी ब्रेक ठीक से काम नहीं करता है. हालांकि, इसके अलावा हम अक्सर हैंड ब्रेक का इस्तेमाल तब करते हैं, जब कार को कहीं पर काफी देर तक पार्क करते हैं.

जानिए हैंडब्रेक के ये नियम-

कई बार लोग अपनी कारों को काफी देर तक पार्क करके छोड़ देते हैं. ऐसे में हैंडब्रेक लगाना जरूरी होता है. बता दें कि ऐसा करना आपकी कार के लिए काफी हानिकारक साबित हो सकता है. आपकी कार का हैंडब्रेक पूरी तरह से खराब हो सकता है.

वास्तव में, लंबे समय तक हैंडब्रेक लगाने से ब्रेक पैड डिस्क या ड्रम से चिपक सकते हैं. यदि आप लंबे समय के बाद अपनी कार का उपयोग करते हैं तो यह खराब भी हो सकती है. इसलिए अगर आप अपनी कार को लंबे समय तक पार्क कर रहे हैं तो हैंडब्रेक न लगाएं. या फिर हर हफ्ते एक बार गाड़ी को चलायें और फिर से हैंडब्रेक लगा दें.

पार्किंग ब्रेक कैसे काम करता है?

पार्किंग ब्रेक समग्र ब्रेकिंग सिस्टम का एक हिस्सा है. यह रियर ब्रेक से जुड़ा होता है और जब लगाया जाता है, तो प्राथमिक ब्रेक की तुलना में थोड़ा कम दबाव डालता है. यह एक प्रकार का सेकेंडरी ब्रेकिंग सिस्टम है, जिसका उद्देश्य प्राथमिक ब्रेकिंग सिस्टम के विफल होने पर वाहन को रोकता है. लेकिन यह मुख्य रूप से पार्किंग वाहनों के लिए उपयोग किया जाता है. खासतौर पर तब जब वाहन ढलान पर खड़ा हो. एक जगह पर लम्बे समय तक वाहन खड़ा करते समय इसका उपयोग न करें.