दुनिया में कोरोना की तीसरी लहर शुरू, भारत के लिए 15 दिन महत्वपूर्ण: केंद्र


स्टोरी हाइलाइट्स

दुनिया में कोरोना की तीसरी लहर शुरू, भारत के लिए 15 दिन महत्वपूर्ण: केंद्र कोरोना महामारी की दूसरी लहर से बमुश्किल निजात मिलने के बाद सरकार की चिंता ....

विश्व स्वास्थ्य संगठन की चेतावनी के बीच देश के आठ जिलों में सामने आ रहे रोजाना 100 से ज्यादा मामले

कोरोना महामारी की दूसरी लहर से बमुश्किल निजात मिलने के बाद सरकार की चिंता फिर से बढ़ रही है। सरकार को चिंता है कि कोरोना का प्रकोप कम होते ही लोग हिल स्टेशनों और पर्यटन स्थलों पर कोरोना प्रोटोकॉल तोड़ रहे हैं। सरकार की चिंता इस बात से और बढ़ गई है कि विश्व स्वास्थ्य संगठन की चेतावनी के बीच देश के आठ जिलों में रोजाना 100 से ज्यादा मामले सामने आ रहे हैं। दुनिया में कोरोना की तीसरी लहर शुरू हो गई है। केंद्र सरकार ने शुक्रवार को एक बार फिर चेतावनी भरे लहजे में कहा कि अगले 10 से 15 दिन देश के लिए बेहद अहम हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी राज्यों को तीसरी लहर को रोकने के लिए एहतियाती कदम उठाने का निर्देश दिया है और राज्यों को फोर-टी 'टेस्ट', 'ट्रैक', 'ट्रीट' और 'आलोचना' का मंत्र दिया है।

स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि देश के आठ जिलों में रोजाना कोरोना के 100 से अधिक मामले सामने आ रहे हैं और 10 से अधिक जिलों में सकारात्मकता दर 10 प्रतिशत से अधिक है। वी.के. पॉल ने कहा, भारत में कोरोना के लिए अगले 10 से 15 दिन बेहद अहम हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन के आंकड़ों के आधार पर मामले का विश्लेषण किया गया है। दुनिया कोरोना की तीसरी लहर की ओर बढ़ रही है।

covid
विश्व स्वास्थ्य संगठन ने वैश्विक चेतावनी जारी की है। यह हमें समझना होगा। हम अभी भी कोरोना के गंभीर खतरे में हैं। देश ने अभी तक हर्ड इम्युनिटी विकसित नहीं की है। फिलहाल स्थिति नियंत्रण में है, लेकिन अगर सावधानी नहीं बरती गई और कोरोना प्रोटोकॉल का पालन नहीं किया गया तो स्थिति कभी भी खराब हो सकती है। डॉ पॉल ने कहा कि आईसीएमआर के मुताबिक, कोरोना वैक्सीन की दो डोज से मौत का खतरा 5 फीसदी और एक डोज में 8 फीसदी तक कम हो जाता है। यह दावा तमिलनाडु में पुलिस कर्मियों पर किए गए एक अध्ययन पर आधारित है।

इस बीच, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को कोरोना महामारी के संबंध में छह राज्यों- तमिलनाडु, केरल, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, ओडिशा और महाराष्ट्र के मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक की। प्रधानमंत्री ने कहा कि देश ने आपसी सहयोग और संयुक्त प्रयासों से कोरोना के खिलाफ लड़ाई लड़ी है. प्रधानमंत्री ने केरल और महाराष्ट्र में कोरोना के बढ़ते मामलों पर चिंता व्यक्त की। 

modi newspuran
उन्होंने मुख्यमंत्रियों से कहा कि तीसरी लहर को रोकने के लिए कोरो के खिलाफ एहतियाती और प्रभावी कदम उठाने होंगे. 3-टी नीति पर जोर देते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि हमें परीक्षण, ट्रैक, ट्रीट और टीकाकरण की अपनी रणनीति पर ध्यान केंद्रित करके आगे बढ़ना है। हमें माइक्रो कंटेनमेंट जोन पर विशेष ध्यान देना होगा। जिन जिलों में पॉजिटिविटी रेट ज्यादा है, वहां जितना ज्यादा केस दर्ज हो रहे हैं, उतना ही फोकस करने की जरूरत है।

Latest Hindi News के लिए जुड़े रहिये Newspuran से।