एक शर्त से अधूरी रह गई दिलीप कुमार और मधुबाला की प्रेम कहानी, क्या आप भी कर रहे हैं ये गलती ?


स्टोरी हाइलाइट्स

एक शर्त से अधूरी रह गई दिलीप कुमार और मधुबाला की प्रेम कहानी, क्या आप भी कर रहे हैं ये गलती ? 'ट्रेजेडी किंग' दिलीप कुमार का 7 जुलाई, 2021 को निधन हो गया...

क्यों ख़त्म हुआ था 'ट्रेजेडी किंग' दिलीप कुमार और मधुबाला का रिश्ता 

प्रियम मिश्रा
'ट्रेजेडी किंग' दिलीप कुमार का 7 जुलाई, 2021 को निधन हो गया। दिलीप कुमार के निधन से उनकी पत्नी सायरा बानो को गहरा सदमा पहुंचा है। दिलीप कुमार की अंतिम सांस तक सायरा बानो परछाई की तरह उनके साथ रहीं। पिछले कई सालों से सायरा ने दिलीप कुमार का प्यार से ख्याल रखा है। सायरा से पहले मधुबाला भी दिलीप कुमार की जिंदगी में थीं। दोनों को फिल्म 'तराना' के सेट पर प्यार हो गया। दोनों एक-दूसरे के गहरे प्यार में थे। दिलीप कुमार मधुबाला से इतना प्यार करते थे कि वह उनकी हर फिल्म के सेट पर जाया करते थे। लेकिन नौ साल बाद उनका रिश्ता खत्म हो गया। सिर्फ एक शर्त की वजह से दिलीप कुमार और मधुबाला के बीच उनकी प्रेम कहानी अधूरी रह गई।

love story of dilip kumar and madhubala 
इस बात से इनकार नहीं किया जा सकता है कि कोई भी शख्स उस व्यक्ति से अलग होने की कल्पना नहीं कर सकता जिसे वह प्यार करता हैं। लेकिन जब हम एक-दूसरे के प्यार में होते हैं तब भी कभी-कभी ऐसे फैसले ले लेते हैं जो प्रेम संबंध खत्म होने में देर नहीं लगाते। मधुबाला और दिलीप की तरह कई लोग प्यार में पड़ना चाहते हैं। लेकिन उनकी प्रेम कहानी को खत्म करने वाली घटना से सभी को सबक सीखना चाहिए। मधुबाला की बहन मधुर ने उन कारणों का खुलासा किया था जिनकी वजह से दिलीप कुमार और मधुबाला की प्रेम कहानी अधूरी रह गई।

love story of dilip kumar and madhubala 
प्रेम कहानी अधूरी क्यों

इस बात का खुलासा मधुबाला की छोटी बहन मधुर भूषण ने एक इंटरव्यू में किया था। इंटरव्यू के दौरान मधुर ने बताया कि कैसे मधुबाला और दिलीप कुमार का रिश्ता उनके जिद्दी स्वभाव के कारण खत्म हो गया। मधुर ने बताया कि फिल्म 'नया दौर' की शूटिंग ग्वालियर में शुरू हुई थी जिसमें मधुबाला और दिलीप कुमार मुख्य भूमिका में थे। इस बीच जब दूसरी फिल्म की शूटिंग चल रही थी तभी कुछ गुंडे वहां आ गए और महिलाओं से छेड़छाड़ की कोशिश करने लगे। इसके बाद हमारे पिता ने डर के मारे बहन की आउटडोर शूटिंग का विरोध करना शुरू कर दिया। मामला इतना बढ़ गया कि सीधे कोर्ट तक पहुंच गया। जहां दिलीप कुमार ने मधुबाला से अपने प्यार का इजहार किया। लेकिन गवाही देते हुए पिता ने कहा कि वह एक तानाशाह हैं और उन्होंने फिल्म के निर्देशक का समर्थन किया।

मधुर ने आगे कहा, ''यहां से मधुबाला और दिलीप के रिश्ते बिगड़ने लगे। मेरी बहन कहती थी कि दिलीप कुमार अपने पिता को गले लगा लें और एक बार उनसे माफी मांग लें। दिलीप चाहते थे कि मधुबाला उनसे तभी शादी करें, जब वे अपने सख्त स्वभाव वाले पिता से रिश्ता खत्म कर लें। लेकिन ऐसा कुछ नहीं हुआ और बाद में दोनों ने अलग होने का फैसला कर लिया.'

फिजिकल रिलेशन के बिना पुरुषों के करीब आना मुश्किल: रेखा के बयान के मायने?

love story of dilip kumar and madhubala 
जिद्दी स्वभाव को प्यार से दूर रखें

जिद्दी स्वभाव के कारण दिलीप कुमार और मधुबाला के रिश्ते बिगड़ गए। आपने देखा होगा कि कई कपल्स अपने जिद्दी स्वभाव के कारण अपने रिश्ते को खत्म कर देते हैं। प्यार में पड़ने के बाद लंबे समय तक चलने वाले रिश्ते के लिए दो लोगों के बीच आपसी समझ बेहद जरूरी है। साथ ही जब आप एक-दूसरे को प्यार और समझ से सुनते हैं तो आपका रिश्ता और मजबूत हो जाता है।

love story of dilip kumar and madhubala 
जीवनसाथी के सामने कोई शर्त न रखें

जब आप किसी व्यक्ति से बिना किसी शर्त या स्वार्थ के प्रेम करते हैं, तो उसे सच्चा प्रेम कहा जाता है। एक रिश्ते में बहुत सारी समस्याएं होती हैं, इसमें कोई शक नहीं। लेकिन ऐसे में आप अपने जीवनसाथी को मुसीबत के वक़्त में अकेला छोड़ने के बजाय मिलकर इसका समाधान निकालें।

बातचीत करके समस्याओं को दूर करने के तरीके खोजें। लेकिन जीवनसाथी के सामने किसी भी तरह की शर्त रखना आपके स्वार्थ को दर्शाता है। अपने साथी की स्थिति को समझने की कोशिश करें और एक-दूसरे को छोड़े बिना चुनौतियों का एक साथ सामना करें।

कभी सलमान को दुनिया का सबसे सेक्सी पुरुष मानती थीं ऐश्वर्या …. बस इस एक बात से बदल गया दिल

love story of dilip kumar and madhubala
पार्टनर के बारे में गलत राय न बनाएं

जब दो लोग एक दूसरे के प्यार में होते हैं तो उनकी सोच में थोड़ा सा बदलाव जरूर आता है। ऐसे में जब आप अपने पार्टनर से बात करते है हैं और वह आपकी बात नहीं सुनता तो आप सोचने लगते हैं कि वह आपसे प्यार नहीं करता है। तो यह आपकी गलतफहमी हो सकती है। अपने पार्टनर की हर बात पर गलत राय बनाना शायद सही नहीं होता। इससे आपके रिश्ते के खत्म होने की संभावना बढ़ जाती है।

ऐसा कोई नियम नहीं है कि आपके पार्टनर के दिमाग में वही बातें हों जो आपके दिमाग में चल रही होती है। इसलिए किसी बात पर किसी कारण से अपने पार्टनर के बारे में गलत राय बनाना पूरी तरह से गलत है। इसके बजाय, अपने जीवनसाथी को जानने की कोशिश करें और एक साथ सही निर्णय लें।

love story of dilip kumar and madhubala 
पुरानी बातों का ध्यान न रखें

प्रेम प्रसंग में जिद कई समस्याओं का कारण बन सकती है। जिद अक्सर दो लोगों के बीच बहस और झगड़े की ओर ले जाती है। लेकिन अगर आप इन बातों का ध्यान रखेंगे तो आपके रिश्ते में खटास आने लगती है। ऐसे में पुरानी बातों को भूलना सीखें।

जब तक किसी भी रिश्ते में पुराने विवाद पूरी तरह से सुलझ नहीं जाते, तब तक जोड़ों के बीच तकरार दिन-ब-दिन बढ़ती ही जाती है। नतीजतन, किसी के दिमाग में एक बुरी बात को लंबे समय तक संग्रहीत करने से ज्यादातर लोगों के रिश्तों में ब्रेकअप जैसी स्थिति हो जाती है। ऐसे में किसी भी छोटी सी वजह से अपने प्रेम संबंधों को खराब न होने दें, यह एक ऐसी चीज है जिसे हमें समझने की जरूरत है।

‘शादी मेरे लिए कोई समझौता नहीं’ वैवाहिक जीवन पर ऐश्वर्या राय बच्चन का बड़ा बयान बदल जाएगा आपका भी नजरिया