दुनिया की सबसे बड़ी पार्सल डिलीवरी कंपनी के 12,000 कर्मचारियों पर छंटनी का ख़तरा, बढ़ी टेंशन


Image Credit : twitter

स्टोरी हाइलाइट्स

ग्लोबल शिपिंग और लॉजिस्टिक सर्विस कंपनी यूनाइटेड पार्सल सर्विस बड़ी छंटनी करने वाली कंपनियों की कतार में शामिल होने जा रही है..!!

दुनिया भर की कई बड़ी कंपनियों में इस समय छंटनी का दौर चल रहा है। गूगल समेत कई दिग्गज कंपनियां इस साल की शुरुआत से ही कर्मचारियों की छंटनी कर रही हैं। अब एक और निराश करने वाली खबर सामने आई है। दुनिया की सबसे बड़ी पार्सल डिलीवरी कंपनी यूनाइटेड पार्सल सर्विस (UPS) 12,000 कर्मचारियों की छंटनी करने जा रही है। जानकारी के मुताबिक, कंपनी जल्द ही ट्रक फ्रेट ब्रोकरेज बिजनेस कोयोट के लिए कई फैसले ले सकती है।

इस वजह से ये फैसला लिया गया-

छंटनी पर मुख्य कार्यकारी कैरोल टॉम ने कहा कि 2023 कंपनी के लिए बहुत कठिन और निराशाजनक वर्ष रहा है. कंपनी कृत्रिम बुद्धिमत्ता में निवेश कर रही थी. इसके साथ ही कंपनी स्टाफ को भी हफ्ते में पांच दिन ऑफिस बुला रही थी. हालाँकि, इन नौकरियों में कटौती के फैसले से अब लागत में लगभग 1 बिलियन डॉलर (£790 मिलियन) की कटौती होने की उम्मीद है.

श्रम लागत का बढ़ता दबाव-

एक रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि टीमस्टर्स यूनियन के साथ नए अनुबंध के कारण भी इसकी श्रम लागत में वृद्धि जारी है। इसके अलावा कंपनी का औसत ऑर्डर भी घट रहा है. यह भी कहा जा रहा है कि पहली तिमाही में कंपनी का ऑपरेटिंग मार्जिन सबसे कम रह सकता है। श्रमिक समस्या के कारण FedEx जैसी कंपनियों ने UPS के 60 प्रतिशत कारोबार पर कब्ज़ा कर लिया है। हालांकि, कुछ हद तक कंपनी इसे दोबारा हासिल करने में कामयाब रही है।

शेयरों में भी गिरावट-

कंपनी का राजस्व उम्मीद से कम रहने का अनुमान लगाया गया था. यूपीएस के शेयरों में बाद में करीब 6.3 प्रतिशत की भारी गिरावट आई। वॉल्यूम, रेवेन्यू और ऑपरेटिंग प्रॉफिट में लगातार गिरावट के बाद कंपनी ने यह फैसला लिया है.