CBI का ऑपरेशन मेघचक्र, चाइल्ड पॉर्नोग्राफी के खिलाफ 19 राज्यों में  56 ठिकानों पर छापेमारी


Image Credit : twitter

स्टोरी हाइलाइट्स

CBI ने इस ऑपरेशन को मेघचक्र नाम दिया है, कहा जा रहा है कि इस गोरखधंधे के लिए कई नाबालिगों को ब्लैकमेल भी किया जाता है..!

चाइल्ड पोनोग्राफी के मामले में ऑपरेशन मेघचक्र के तहत CBI  ने कुल मिलाकर 19 राज्यों के 56 ठिकानों पर छापेमारी की कार्रवाई की है। अधिकारियों के मुताबिक, छापेमारी का उद्देश्य ऐसे लोगों और गिरोहों की पहचान करके कार्रवाई करना था जो सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के माध्यम से इस तरह की सामग्री को वितरित करने में शामिल थे।

CBI ऑपरेशन मेघ चक्र के तहत चाइल्ड पॉर्नोग्राफी के इस गंदे काम में लिप्त लोगों की धरपकड़ कर रही है। CBI ने इस ऑपरेशन को मेघचक्र नाम दिया है। कहा जा रहा है कि इस गोरखधंधे के लिए कई नाबालिगों को ब्लैकमेल भी किया जाता है।

इस ऑपरेशन के तहत लोगों के क्लाउड स्टोरेज को भी टारगेट किया जा रहा है। इसी कारण इस ऑपरेशन को मेघचक्र नाम दिया गया है। क्लाउड स्टोरेज सुविधाओं का उपयोग पेडलर्स द्वारा किया जाता है।

इस समय इसी तकनीक के माध्यम से नाबालिगों के साथ अवैध यौन गतिविधियों के ऑडियो-विजुअल प्रसारित किए जा रहे हैं। CBI के एक अधिकारी ने बताया कि CBI  साइबर अपराध के खिलाफ कार्रवाई करती रही है। इस बार CSAM पेडलर्स को निशाने पर लिया गया है।