बजट से टली आईटीसी की बड़ी आफत, अब शेयर में तेजी की संभावना..


स्टोरी हाइलाइट्स

आईटीसी का प्रदर्शन काफी समय से खराब चल रहा है, लेकिन इस बार उसे बजट में समर्थन मिला है। जेएम फाइनेंशियल के मुताबिक, आईटीसी का खराब प्रदर्शन खत्म हो गया है।

ब्रोकरेज ने आईटीसी शेयरों के लिए बड़ी भविष्यवाणी की, कमजोर प्रदर्शन की अवधि अब खत्म हो गई है|

सरकार हर साल बजट में तंबाकू उत्पादों पर अच्छा टैक्स लगाकर राजस्व अर्जित करती है। आईटीसी जैसी अग्रणी कंपनियों को सबसे ज्यादा मार पड़ती है, लेकिन इस बार सरकार ने तंबाकू पर कोई अतिरिक्त कर नहीं लगाया है। नतीजतन, भारतीय तंबाकू निगम (आईटीसी) के शेयरों में तेजी आने की संभावना है।

आईटीसी का प्रदर्शन काफी समय से खराब चल रहा है, लेकिन इस बार उसे बजट में समर्थन मिला है। जेएम फाइनेंशियल के मुताबिक, आईटीसी का खराब प्रदर्शन खत्म हो गया है।

बुधवार को सेंसेक्स में आईटीसी सबसे ज्यादा चढ़ा क्योंकि तंबाकू से संबंधित उत्पादों पर कोई नया कर नहीं लगाया गया था। आज यह शेयर करीब दो फीसदी चढ़कर रु. 232 पर चल रहा था।

इकोनॉमिक टाइम्स के मुताबिक़ जेएम फाइनेंशियल का मानना ​​है कि सरकार ने तंबाकू पर कराधान के लिए एक तार्किक दृष्टिकोण अपनाया है ताकि स्टॉक में वृद्धि जारी रहे।

जेएम ने कहा कि यह सिर्फ एक साल के लिए कर वृद्धि से बचने की बात नहीं है। अब तक इस टैक्स का इस्तेमाल देश में तंबाकू पर नियंत्रण के लिए किया जाता था। लेकिन सरकार ने महसूस किया है कि सिर्फ सिगरेट पर टैक्स बढ़ाने से सिगरेट की खपत कम नहीं होगी। इसके विपरीत, इससे कर चोरी, सिगरेट की तस्करी और कर राजस्व में कमी आएगी।

बजट से कौन से मिड कैप, लार्ज कैप शेयरों में तेजी आएगी, कौन सा सेक्टर सबसे ज्यादा चलेगा?

सिगरेट, शराब, जुआ, आदि दंडात्मक कर के अधीन हैं। लेकिन अक्सर यह कर राजस्व बढ़ाने के बजाय अवैध कारोबार को बढ़ावा देता है।

ब्रोकरेज ने कहा कि पिछले कुछ वर्षों में आईटीसी ने अपने एफएमसीजी कारोबार का भी विस्तार किया है। FY 2022 में, इसके FMCG व्यवसाय से राजस्व रु 15800 करोड़ और EBITDA रु 1500 करोड़ रहने की संभावना है। हाल के वर्षों में इस खंड में लाभप्रदता में उल्लेखनीय वृद्धि हुई है। जेएम फाइनेंशियल के मुताबिक वित्त वर्ष 2023 में इसका मार्जिन डबल डिजिट में हो सकता है।

FY16 और 2020 के बीच, ITC के मुनाफे में 12% की वृद्धि हुई और इस अवधि के दौरान स्टॉक में 15% की गिरावट आई।

जेएम फाइनेंशियल ने जुटाए रुपये 290 का टारगेट दिया है। ब्रोकरेज ने कहा कि निष्पक्ष कर नीति के कारण, आईटीसी सिगरेट में दोहरे अंकों की ईबीआईटी वृद्धि दर्ज करने की संभावना है। इससे शेयर में तेजी आएगी।