भारत के लिए 2025 तक 5 ट्रिलियन की अर्थव्यवस्था बनना संभव नहीं: RBI के पूर्व गवर्नर

रिजर्व बैंक के पूर्व गवर्नर सी रंगराजन का कहना है कि मौजूदा परिदृश्य में 2025 तक भारत की अर्थव्यवस्था के ₹5 ट्रिलियन तक पहुंचने की संभावना नहीं है।

एक शिक्षण संस्थान के स्नातक समारोह में मौजूद RBI के पूर्व गवर्नर सी. रंगराजन ने कहा कि कोविड की तीसरी लहर की संभावनाओं को ध्यान में रखते हुए प्रयास किए जाने चाहिए. सरकार को टीकाकरण कवरेज बढ़ाने के लिए स्वास्थ्य क्षेत्र में भी निवेश करने की जरूरत है।

Former RBI Governor C Rangarajan

उन्होंने आगे कहा कि कुछ साल पहले उम्मीद थी कि 2025 तक भारत पांच ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बन जाएगा। अब यह असंभव है। 2019 में, हमारी अर्थव्यवस्था 00 2700 बिलियन की थी। मार्च 2022 तक हम इस स्तर पर होंगे। 5 ट्रिलियन की अर्थव्यवस्था बनने के लिए, भारत को अगले पांच वर्षों के लिए नौ प्रतिशत प्रति वर्ष की विकास दर हासिल करनी है। जो वर्तमान स्थिति को देखते हुए संभव नहीं लगता।

उन्होंने कहा कि सरकार के लिए इस लक्ष्य को हासिल करना महत्वपूर्ण है लेकिन आर्थिक सुधारों के बिना इसे हासिल करना मुश्किल होगा। हालांकि, यह अच्छी बात है कि लॉकडाउन में देरी होने से अब अर्थव्यवस्था ने रफ्तार पकड़ ली है. दो साल के दौरान उत्पादन में हुए नुकसान की भरपाई के लिए तेजी से विकास की जरूरत है।

Priyam Mishra



हमारे बारे में

न्‍यूज़ पुराण (PURAN MEDIA GROUP)एक कोशिश है सत्‍य को तथ्‍य के साथ रखने की | आपके जीवन में ज्ञान ,विज्ञान, प्रेरणा , धर्म और आध्‍यात्‍म के प्रकाश के विस्‍तार की |
News Puran is a humble attempt to present the truth with facts. To spread the light of knowledge, promote scientific temper, inspiration, religion and spirituality in your life.


संपर्क करें

0755-3550446 / 9685590481



न्‍यूज़ पुराण



समाचार पत्रिका


    श्रेणियाँ