ओडिशा: पुरी में लगेगी भगवान जगन्नाथ की रथयात्रा, शामिल नहीं हो सकेंगे श्रद्धालु


स्टोरी हाइलाइट्स

ओडिशा: पुरी में लगेगी भगवान जगन्नाथ की रथयात्रा, शामिल नहीं हो सकेंगे श्रद्धालु ओडिशा के पुरी में 12 जुलाई को होने वाली भगवान जगन्नाथ की वार्षिक रथ यात्रा..

ओडिशा: पुरी में लगेगी भगवान जगन्नाथ की रथयात्रा, शामिल नहीं हो सकेंगे श्रद्धालु

ओडिशा के पुरी में 12 जुलाई को होने वाली भगवान जगन्नाथ की वार्षिक रथ यात्रा के संबंध में राज्य सरकार ने महत्वपूर्ण घोषणा की कि रथ यात्रा जरूर होगी लेकिन श्रद्धालुओं को इसमें शामिल नहीं होने दिया जाएगा। कोरोना की गाइडलाइंस का सख्ती से पालन करना होगा।

विशेष राहत आयुक्त पीके जेना ने बताया कि इस साल भी भगवान जगन्नाथ की रथयात्रा बिना श्रद्धालुओं के पुरी में होगी। प्रशासन ने राज्य के अन्य हिस्सों में समारोहों और कार्यक्रमों पर प्रतिबंध लगा दिया है। एसआरसी ने कहा कि केवल उन चुनिंदा सेवकों को ही 'स्नान पूर्णिमा' और अन्य कार्यक्रमों में भाग लेने की अनुमति दी जाएगी, जिन्होंने कोरोना नेगेटिव और वैक्सीन दोनों खुराक ली है। पुरी में रथयात्रा के दिन कर्फ्यू लगाया जाएगा।

Lord Jagannath's Rath Yatra
पीके जेना ने कहा कि पिछले साल रथयात्रा कार्यक्रम के दौरान लगाए गए सभी प्रतिबंध इस बार भी लागू रहेंगे।  अधिकारी ने कहा कि श्रद्धालु इन कार्यक्रमों का सीधा प्रसारण टेलीविजन और वेबकास्ट पर देख सकेंगे। उन्होंने कहा कि नौ दिनों तक चलने वाली रथ यात्रा तय कार्यक्रम के अनुसार शुरू होगी और इस दौरान केवल 500 सेवकों को ही रथ खींचने की अनुमति होगी।  उन्होंने कहा कि इस दौरान कोरोना के दिशा-निर्देशों का कड़ाई से पालन किया जाएगा।

जिला अधिकारी समर्थ वर्मा ने बताया कि पुरी में अब भी रोजाना कोरोना वायरस के करीब 300 मामले सामने आ रहे हैं।  उन्होंने कहा, 'त्योहार के दौरान केवल आवश्यक और आपातकालीन सेवाएं ही जारी रहेंगी। इस दौरान पुरी में वाहनों की आवाजाही पर रोक रहेगी। इसके साथ ही रथ का निर्माण कार्य अंतिम चरण में पहुंच गया है और इसमें कोई कठिनाई न हो इसके लिए आवश्यक कदम उठाए गए हैं।

भगवान जगन्नाथ: रथयात्रा और महत्व