पीएम नरेंद्र मोदी: 71 साल की उम्र में अथक परिश्रम करने वाले नेता नरेंद्र मोदी की सेहत का राज़ क्या है?


स्टोरी हाइलाइट्स

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रोजाना 18 घंटे काम करते हैं और कभी छुट्टी नहीं लेते हैं। अभी हाल ही में इतिहासकार.....

पीएम नरेंद्र मोदी: 71 साल की उम्र में अथक परिश्रम करने वाले नेता नरेंद्र मोदी की सेहत का राज़ क्या है?
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रोजाना 18 घंटे काम करते हैं और कभी छुट्टी नहीं लेते हैं। अभी हाल ही में इतिहासकार रामचंद्र गुहा ने भी प्रधानमंत्री को कड़ी मेहनत करने वाला बताया। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी अपनी सादगी भरी अनुशासित जीवन-शैली से ही अपने आप को इतना फिट रखते हैं।


पीएम नरेंद्र मोदी लाइफस्टाइल:

फिटनेस को लेकर सचेत रहने का सिलसिला PM नरेंद्र मोदी ने बचपन से ही शुरू कर दी। उनके बचपन के दिनों के बारे में बताने वाले कहते हैं कि नरेंद्र बचपन में रोजाना शर्मिष्ठा तालाब में घंटों तैरते रहते थे। शरीर को सेहतमंद रखने के लिए तैराकी सबसे बढ़िया एक्सरसाइज है। 

ये भी पढ़ें.. 7NEWS@7PM-मुख्यमंत्री के साथ पूरी टीम बदल दी गई , हाईकोर्ट ने चारधाम यात्रा से हटाया प्रतिबंध

इसके बाद किशोरावस्था में नरेंद्र मोदी जी आरएसएस की शाखा में बाल स्वयंसेवक से जुड़ गए। यहां वह रुटीन के तौर पर सूर्य नमस्कार करते थे। इसके बाद सन्यासी होने के दौरान वह कई बड़े साधु-संतों के संपर्क में आए। उन्होंने इन साधु-संतों से प्राणायाम सीखा। बचपन से लगी एक्सरसाइज की आदत को PM नरेंद्र मोदी ने कभी नहीं छोड़ा। आज भी वह प्रातः नियमित रूप से एक्सरसाइज/yoga करते हैं।


मोदी सुबह योगाभ्यास करते हैं। उन्होंने दुनिया में योग को लोकप्रिय बनाने में एक प्रमुख भूमिका निभाई।

नरेंद्र मोदी को व्यापक रूप से दुनिया के सबसे शक्तिशाली राजनीतिक नेताओं में से एक माना जाता है।

मोदी के स्वास्थ्य का राज क्या है: 

मोदी ने मध्यम नींद, उपवास और नियमित आहार अपनाकर स्वस्थ जीवन शैली को बनाए रखा है। पीएम सोने के उचित समय का पालन करते हैं और हर सुबह 04:00 बजे उठते हैं।

योग: 

मोदी की बहुत ही अनुशासित जीवन शैली है। वह सुबह सबसे पहला काम योगाभ्यास करते हैं। योग को दुनिया भर में लोकप्रिय बनाने में उनका महत्वपूर्ण योगदान रहा है। कई अवसरों पर, विशेष रूप से अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर, मोदी को योग के विभिन्न 'आसनों' का अभ्यास करते देखा जा सकता है। वह भारतीयों, विशेषकर युवाओं को स्वस्थ जीवन शैली अपनाने और उनके व्यक्तित्व में भारतीयता की भावना को अपनाने के लिए प्रोत्साहित करते हैं।

सुबह की सैर करते हैं: 

प्रधानमंत्री खुद को फिट रखने के लिए कुछ शारीरिक व्यायाम करने के अलावा रोजाना सैर करते हैं| 


नाश्ता:

प्रधान मंत्री मोदी अपने दिन की शुरुआत एक स्वस्थ नाश्ते के साथ करते हैं, जिसमें ज्यादातर पोहा और अदरक की चाय शामिल होती है। पीएम मोदी शाकाहारी हैं, इसलिए उनकी डाइट में फल और सब्जियां शामिल हैं। उन्हें पारंपरिक दक्षिण-भारतीय गुजराती व्यंजन बहुत पसंद हैं।

ये भी पढ़ें.. 7NEWS@7PM- झूठा हिन्दू कौन? UP में कांग्रेस का टिकट चाहिए तो 11 हजार दीजिए

आयुर्वेद:

मोदी हमेशा आयुर्वेद को बढ़ावा देते रहे हैं और कहा है कि योग के बाद दुनिया जल्द ही भारत के प्राचीन आयुर्वेदिक सिद्धांतों को अपनाएगी। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि युवाओं को इसे वैज्ञानिक तरीके से देशों को समझाने का बीड़ा उठाना चाहिए। 

श्वास और ध्यान:

प्रधान मंत्री मोदी शांत रहने के लिए ध्यान और श्वास तकनीक का अभ्यास करते हैं। मोदी ने स्कूली छात्रों और विभिन्न प्रतिष्ठित परीक्षाओं के उम्मीदवारों को तनाव मुक्त रहने के लिए ध्यान और गहरी सांस लेने की तकनीक का अभ्यास करने की सलाह दी है।