देश के इन 5 राज्यों में भारी बारिश के साथ हवा चलने की संभावना, IMD ने जारी की चेतावनी


Image Credit : twitter

स्टोरी हाइलाइट्स

अप्रैल में पहली बार सूरज ने अपने तेवर दिखाए हैं. कई शहरों में दिन का पारा 38 डिग्री और रात में 20 डिग्री सेल्सियस पार हो चुका है. लेकिन मंगलवार से मौसम फिर से बदलेगा. कई राज्यों में अगले 3 दिन हल्की बूंदाबांदी होने के आसार है..!!

एक बार फिर देश के अलग-अलग हिस्सों में मानसून ने करवट ली है. मालूम हो कि आज सुबह दिल्ली-एनसीआर और इसके आसपास के इलाकों में कई जगहों पर बादलों की गर्जना और बिजली चमकने के साथ तेज बारिश हुई. 

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने पहले 4 अप्रैल को पंजाब, हरियाणा, दिल्ली और पश्चिम उत्तर प्रदेश में मौसम के मिजाज के बिगड़ने की भविष्यवाणी की थी.

आईएमडी के मुताबिक, दिल्ली-एनसीआर और आसपास के इलाकों में आज सुबह भारी बारिश और गरज के साथ छींटे पड़े. आईएमडी ने इस तूफान के दौरान संभावित हादसों से बचने के लिए लोगों को सुझाव भी दिए हैं. 

आईएमडी के अनुसार, भारी बारिश से दिल्ली-एनसीआर के निचले इलाकों में पानी भर सकता है. बारिश से सड़कों पर फिसलन हो सकती है और ट्रैफिक जाम हो सकता है. लोगों को इससे बचने के लिए ट्रैफिक एडवाइजरी का पालन करने को कहा गया है. इसके साथ ही खुले इलाकों में ओले लोगों और जानवरों को घायल कर सकते हैं.

आईएमडी के मुताबिक, तेज आंधी के कारण कई वस्तुएं उड़ सकती हैं. लोगों को घर के अंदर रहने, खिड़कियां और दरवाजे बंद करने और यदि संभव हो तो यात्रा से बचने की सलाह दी गई है. मौसम विभाग ने 4 अप्रैल को उत्तर पश्चिम भारत के चक्रवाती राज्यों में गरज और बारिश की संभावना जताई है.

मौसम विभाग ने क्या कहा?

मौसम विभाग के मुताबिक 4 अप्रैल को उत्तर-पश्चिम भारत के मैदानी इलाकों में भारी बारिश की संभावना है. उत्तराखंड में आज कई जगहों पर ओलावृष्टि होने की संभावना है. 

जबकि पूर्वोत्तर भारत और उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में गरज, बिजली और तेज हवाओं के साथ काफी व्यापक बारिश 5 अप्रैल तक जारी रहने की संभावना है. 

आईएमडी के मुताबिक, देश के ज्यादातर हिस्सों में अधिकतम तापमान सामान्य से 2-4 डिग्री सेल्सियस कम है. अगले 5 दिनों के दौरान देश के अधिकांश हिस्सों में इसके सामान्य से नीचे रहने की संभावना है.