जानें परमाणु शक्ति वाली हाइपरसोनिक मिसाइलों के बारे में जिनकी गति ध्वनि से है 20 गुना तेज


स्टोरी हाइलाइट्स

रूस ने अवांगार्ड नामक एक अधिक उन्नत हाइपरसोनिक मिसाइल विकसित की है

रूस ने दो दिनों के भीतर यूक्रेन पर अपनी दो सबसे शक्तिशाली हाइपरसोनिक मिसाइलें गिरा दी हैं। पहला किंजल है, जिसे डैगर भी कहा जाता है। एक और कैलिबर क्रूज मिसाइल। अब आप सोच रहे होंगे कि क्रूज मिसाइलों को हाइपरसोनिक क्यों कहा जाता है। इसका कारण आपको इस कहानी में बाद में पता चलेगा। आइए पहले जानें कि हाइपरसोनिक मिसाइलों की मांग कहां बढ़ी...

एक रिपोर्ट के मुताबिक कुछ साल पहले अमेरिका हाइपरसोनिक मिसाइल विकसित करने में रूस से पिछड़ गया था। फिर उसने जल्दी से हथियार विकसित किए और उन्हें युद्धपोतों पर तैनात कर दिया। संयुक्त राज्य अमेरिका अभी भी इन हथियारों को विकसित कर रहा है, लेकिन रूस ने दिखाया है कि उसके पास एक हाइपरसोनिक मिसाइल है। और रूस ने यूक्रेन पर इसका इस्तेमाल किया है। हालांकि, पेंटागन ने इसकी पुष्टि नहीं की।

क्या है हाइपरसोनिक मिसाइल

सीधे शब्दों में कहें तो हाइपरसोनिक मिसाइल उन्नत हथियार हैं जो ध्वनि की गति से पांच गुना तेज चलती हैं। ये मिसाइलें दुश्मन के ठिकानों को तबाह करने के लिए इतनी तेजी से चलती हैं कि उन्हें ट्रैक करना और उन्हें रोकना मुश्किल हो जाता है. इसलिए इसे सबसे घातक हथियारों में गिना जाता है।

रूस के पास हथियारों की नहीं है कमी

एक रिपोर्ट के अनुसार रूस में केवल किनजेल ही नहीं बल्कि एक और उन्नत हाइपरसोनिक मिसाइल विकसित की गई है जिसे अवांगार्ड कहा जाता है। रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन का कहना है कि यह परमाणु ऊर्जा से चलने वाली हाइपरसोनिक मिसाइल है जो ध्वनि से 20 गुना तेज गति से पहुंच सकती है।