मिर्ची की माला पहन बीजेपी उम्मीदवार के विरुद्ध नामांकन दर्ज कराने क्यों पहुंचे नूर मोहम्मद? जानें कारण


Image Credit : X

स्टोरी हाइलाइट्स

बीजेपी ने तमिलनाडु की कोयंबटूर लोकसभा सीट से प्रदेश अध्यक्ष के अन्नामलाई को अपना उम्मीदवार घोषित किया है..!!

लोकसभा चुनाव 2024: लोकसभा चुनाव 2024 के लिए उम्मीदवारों का नामांकन शुरू हो गया है। नामांकन दाखिल करने के लिए नेता पूरे जोश दिखाई दे रहे हैं, तो वहीं कई नेता अजब-गजब अवतार में भी देखे जा रहे हैं।

ऐसा ही नज़ारा कोयंबटूर में भी देखने को मिला। तमिलनाडु की कोयंबटूर लोकसभा सीट से एक उम्मीदवार मंगलवार 26 मार्च को मिर्ची की माला पहनकर अपना नामांकन दाखिल करने पहुंचे। नूर मोहम्मद ने कोयंबटूर लोकसभा सीट के लिए स्वतंत्र उम्मीदवार के रूप में अपनी उम्मीदवारी दाखिल की।

निर्दलीय प्रत्याशी नूर मोहम्मद मिर्ची की माला पहनकर अपनी उम्मीदवारी दर्ज की। आमतौर पर नामांकन के दौरान प्रत्याशी ढोल-नगाड़ों के साथ आते हैं, लेकिन नूर मोहम्मद खुद ढोल लेकर पहुंचे। उनके हाथ में एक कटोरा भी था। अपने इस खास लुक की वजह से वह नामांकन कार्यालय में सुर्खियों में छाए रहे।

आपको बता दें, बीजेपी ने तमिलनाडु की कोयंबटूर लोकसभा सीट से प्रदेश अध्यक्ष के अन्नामलाई को अपना उम्मीदवार घोषित किया है। तमिलनाडु बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष अन्नामलाई राज्य के युवाओं के बीच काफी लोकप्रिय हैं। अन्नामलाई अपने राष्ट्रवादी बयानों के कारण लगातार सुर्खियों में रहते हैं।

अन्नामलाई कर्नाटक कैडर के आईपीएस अधिकारी थे और उन्होंने 2019 में भारतीय पुलिस सेवा से इस्तीफा दे दिया था। इसके बाद बीजेपी में शामिल हुए अन्नामलाई को महज 37 साल की उम्र में पार्टी ने तमिलनाडु का प्रदेश अध्यक्ष बना दिया।

बात करें कोयंबटूर लोकसभा की तो यहां 1998 में कोयंबटूर में 11 जगहों पर सिलसिलेवार बम धमाके हुए थे। इन धमाकों में 58 से ज्यादा लोगों की जान चली गई थी। इस बीच बीजेपी नेता और तत्कालीन उपप्रधानमंत्री लालकृष्ण आडवाणी तमिलनाडु में चुनाव प्रचार कर रहे थे। ये बम धमाके बाबरी मस्जिद के विध्वंस और लालकृष्ण आडवाणी की हत्या के प्रयास का बदला लेने के लिए किए गए थे।

2011 की जनगणना के अनुसार, कोयंबटूर की साक्षरता दर 75.37 प्रतिशत है। इस सीट पर अनुसूचित जाति 13 फीसदी, मुस्लिम समुदाय 6 फीसदी और ईसाई समुदाय 5 फीसदी है। कोयंबटूर सीट पर ग्रामीण मतदाता मतदान 17.4 प्रतिशत और शहरी मतदाता मतदान 82.6 प्रतिशत था।