लोकसभा चुनाव से पहले EC का बड़ा एक्शन! बंगाल के DGP सहित 6 राज्यों के होम सेक्रेटरी हटाए


स्टोरी हाइलाइट्स

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव से पहले चुनाव आयोग का बड़ा एक्शन देखने को मिला है. आयोग ने पश्चिम बंगाल के डीजीपी सहित 6 राज्यों के गृह सचिवों को हटाने का आदेश दे दिया है.

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव से पहले भारतीय निर्वाचन आयोग (Election Commission of India) ने यूपी-बिहार समेत छह राज्यों के गृह सचिवों को हटाने का आदेश दे दिया है. आयोग की तरफ से इन राज्यों में स्वतंत्र, निष्पक्ष और पारदर्शी चुनाव प्रक्रियां को बरकरार रखने की दिशा में ये कदम उठाया गया है.

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो जिन राज्यों के गृह सचिवों को हटाने का आदेश दिया गया है, उसमें गुजरात, उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड शामिल हैं. वहीं, मिजोरम और हिमाचल प्रदेश में सामान्य प्रशासनिक विभाग के सचिव को भी हटा दिया गया है. इसके अलावा पश्चिम बंगाल के पुलिस महानिदेशक (DGP) को हटाने के लिए आवश्यक कार्रवाई भी की गई है.

चुनाव आयोग की तरफ से सभी राज्य सरकारों को निर्देश दिया गया है कि वे चुनाव संबंधी कार्यों से जुड़े उन अधिकारियों का ट्रांसफर करें, जो तीन साल से एक ही जगह पर हैं या फिर अभी उनकी तैनाती अपने गृह जिलों में है. हालांकि, महाराष्ट्र सरकार ने राज्य में कुछ म्युनिसिपल कमिश्नर और एडिशनल/डिप्टी कमिश्नर, म्युनिसिपल कमिश्नर को लेकर चुनाव आयोग के नियमों का पालन नहीं किया है.

फिलहाल, चुनाव आयोग ने इस संबंध में महाराष्ट्र के मुख्य सचिव को अपनी नाराजगी जाहीर की है. आयोग ने बीएमसी और एडिशनल/डिप्टी कमिश्नरों को आज शाम 6 बजे तक रिपोर्ट करने का निर्देश दिया है. साथ ही उन्हें ट्रांसफर करने का भी निर्देश दिया गया है. चुनाव आयोग ने कहा कि निष्पक्ष लोकसभा चुनाव कराने के लिए ये एक्शन लिया गया है. बात दें कि चुनाव आयोग ने लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया है, जिसके बाद देशभर में आचार संहिता लागू हो गई.

साथ ही चार राज्यों में विधानसभा चुनाव की तारीखों का भी ऐलान किया है. देश में 19 अप्रैल से 1 जून तक 7 चरणों में मतदान होगा. इसके नतीजे 4 जून को आएंगे. जबकि, अरुणाचल प्रदेश और सिक्किम विधानसभा चुनाव के नतीजे 2 मई को आएंगे. वहीं, ओडिशा और आंध्र प्रदेश विधानसभा चुनाव के नतीजे लोकसभा चुनाव नतीजों के साथ ही 4 जून को जारी किए जाएंगे.