Loksabha Election 2024: तीसरे चरण के लिए नामांकन शुक्रवार से शुरू, 12 राज्यों की 94 सीटों पर दांव


Image Credit : X

स्टोरी हाइलाइट्स

Loksabha Election 2024: तीसरे चरण के लिए नामांकन शुक्रवार (12 अप्रैल) से शुरू हो गए हैं, इस चरण में 12 राज्यों की 94 संसदीय सीटों पर 7 मई को मतदान होगा..!!

MP Loksabha Election 2024: लोकसभा चुनाव 2024 के तीसरे चरण के लिए नामांकन शुक्रवार (12 अप्रैल) से शुरू हो गए हैं। इस चरण में 12 राज्यों की 94 संसदीय सीटों पर 7 मई को मतदान होगा। इसके साथ ही मध्य प्रदेश के बैतूल संसदीय क्षेत्र में मतदान स्थगित करने की अधिसूचना भी शुक्रवार को जारी होने की संभावना है।

तीसरे चरण में जिन राज्यों में मतदान होना है। इनमें मध्य प्रदेश, असम, बिहार, छत्तीसगढ़, दादरा-नगर हवेली, दमन और दीव, गोवा, गुजरात, जम्मू और कश्मीर, कर्नाटक, महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश और पश्चिम बंगाल शामिल हैं।

तीसरे चरण में मध्यप्रदेश की ग्वालियर, मुरैना, भिंड, गुना, सागर, विदिशा, भोपाल और राजगढ़ समेत आठ सीटों पर मतदान होगा। इन सीटों के लिए बीजेपी और कांग्रेस समेत अन्य दलों के उम्मीदवार 12 से 19 अप्रैल तक नामांकन दाखिल कर सकेंगे। 20 अप्रैल को नामांकन पत्रों की जांच की जायेगी। 22 अप्रैल तक नाम वापस लिये जा सकेंगे। वोटिंग 7 मई को होगी।

लोकसभा चुनाव सात चरणों में हो रहे हैं। पहले चरण का मतदान 19 अप्रैल को होगा। दूसरे चरण के लिए 26 अप्रैल, तीसरे चरण के लिए 7 मई, चौथे चरण के लिए 13 मई, पांचवें चरण के लिए 20 मई, छठे चरण के लिए 25 मई और सातवें और अंतिम चरण के लिए 1 जून को मतदान होना है। 4 जून को चुनाव नतीजे घोषित किए जाएंगे।