टीम इंडिया को जीत नहीं .... .... . अब हार से आस


स्टोरी हाइलाइट्स

Yet another dominant performance by Team India to seal an emphatic win

टीम इंडिया को जीत नहीं .... .... . अब हार से आस

टी20 वर्ल्ड कप 2021 में टीम इंडिया का सेमीफाइनल का ख्वाब अभी भी जिंदा है। लगातार दो बड़ी हार के बाद दीपावली के ठीक पहले और बाद किये टीम इंडिया को इस रेस में बरकरार रखा है| 

दुबई में हुए मैच में टीम इंडिया ने टीम इंडिया ने स्कॉटलैंड को ठीक उसी तरह हराया,जिसकी उसे दरकार थी| इस वल्ड कप में पहली बार भाग्य ने भी टीम इंडिया का साथ दिया। टॉस जीतने के बाद कप्तान कोहली के पास दो विकल्प थे। पहला यह कि वह बल्लेबाजी करते हुए एक बार फिर अफगानिस्तान की तरह बड़ा स्कोर खड़ा करें, और फिर कम से कम 100 रनों के अंतर से जीत हासिल करें, लेकिन अफगानिस्तान के खिलाफ इस योजना में सफल नहीं होने की वजह से उनको शायद अंदेशा था इसलिए उन्होंने पहले गेंदबाजी कर मामूली स्कोर पर आउट करने के बाद धमाकेदार बल्लेबाजी यानी टारगेट को 12 रन प्रति ओवर से बना कर, मैच जीतने को बेहतर विकल्प समझा|

टीम इंडिया के कप्तान और मैनेजमेंट के इस फैसले को गेंदबाजों ने पहले दमदार खेल दिखाकर स्कॉटलैंड को 85 रन पर ऑल आउट कर दिया। इसके बाद महज 6.3 ओवर में 2 विकेट पर 89 रन बनाकर मैच को उस अंजाम तक पहुंचाया जिसकी आस टीम इंडिया के चाहने वालों को थी। अगर हम स्कॉटलैंड के खिलाफ हुए मैच पर नजर डालें तो टीम इंडिया के लिहाज से जो सबसे अहम बात निकल कर आती है वह है टीम का संयोजन, टॉस जीतने के बाद कप्तान कोहली और टीम मैनेजमेंट अंतिम एकादश का वह फार्मूला बदला, जिसका इस वर्ल्ड कप में फल प्रयोग सभी टीमों ने किया था। मतलब पहली बार टीम इंडिया 2 ज और 3 फिरकी गेंदबाजों पर दांव लगाने के साथ मैदान पर तरी। वहीं इस बात को भी नकारा नहीं जा सकता कि टीम इंडिया के करकी जाल ने ही स्कॉटलैंड के बल्लेबाजों को उलझाने का काम किया।

इसके पहले हुए मैचों में खिलाड़ियों की अदला बदली और बल्लेबाजी क्रम की छेड़खानी तो करती रही, लेकिन उसका फार्मूला जस का तस था। सच तो यह है कि अगर टीम इंडिया सेमीफाइनल में जगह बनाने में कामयाब होती है, तो फिर बड़े मैचों में फतह भी इसी कॉर्मूले से ही मिल सकती है। वैसे दो बड़ी जीत के बाद अब टीम india की निगाहें रविवार को अफगानिस्तान और न्यूजीलैंड के बीच आने वाले मुकाबले पर हैं। दरअसल टीम इंडिया का सेमीफाइनल का dरवाजा न्यूजीलैंड और अफगानिस्तान के मैच के रिजल्ट से ही खुल सकता है।

अगर न्यूजीलैंड टीम अफगानिस्तान को पटखनी देने में कामयाब हो जाती है, तो फिर टीम इंडिया नामीबिया के खिलाफ अपना आखिरी मैच महज औपचारिकता के लिए खेलेगी। लेकिन अगर अफगानिस्तान टीम उलटफेर करने में कामयाब हो गयी, तब वर्ल्ड कप आखिरी लीग मैच खेलने का मौका टीम इंडिया के लिए भाग्यशाली साबित होगा। इसकी खास वजह नामीबिया से होने वाले मैच के पहले उसको सेमीफाइनल की आखिरी दौड़ के सारे गणित मालूम रहेंगे। 2021 टी 20 वर्ल्ड कप के आने वाले तीन दिनों में 10 टीमें अपना आखिरी लीग मैच खेलेंगी।

शनिवार को ग्रुप 1 में होने वाले मैचों के बाद सेमीफाइनल के दो नाम तय हो जायेंगे। अब यह देखना रोचक रहेगा कि उस पूल का फैसला अंकों के गणित से होता है, या फिर वहां भी नेट रन रेट के गणित बनते हैं। मतलब साफ है कि वर्ल्ड कप का रोमांच अब अपने आखिरी दौर में आ गया है, जहां टीम इंडिया को अपनी जीत से ज्यादा कीवी टीम की हार से आस है।